इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 02 Sep 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    दिवस 54: धर्म में, भक्ति आध्यात्मिक मोक्ष की ओर ले जा सकती है लेकिन राजनीति में भक्ति या नायक पूजा से पतन और अंततः सत्तावाद होता है। टिप्पणी कीजिये। (150 शब्द)

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण:

    • राजनीति में नायक पूजा की अवधारणा को संक्षेप में बताइये।
    • राजनीति में नायक पूजा के नकारात्मक प्रभावों पर चर्चा कीजिये तथा उनकी तुलना लोकतंत्र से कीजिये।
    • उचित निष्कर्ष लिखिये।

    मज़बूत संस्थाओं से ही मज़बूत लोकतंत्र का निर्माण होता है। व्यक्तिगत राजनीतिक नेताओं के पास अपने कार्यों के संबंध में महान उपलब्धियाँ और महान दावे हो सकते हैं लेकिन लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में निर्मित नियंत्रण और संतुलन की कमी होती है।

    इसी संदर्भ में अंबेडकर ने राजनीति में व्यक्तियों की भक्ति या नायक पूजा के खिलाफ चेतावनी दी और संस्थागत लोकतंत्र पर ज़ोर दिया।

    भक्ति पूजा या नायक पूजा के हानिकारक प्रभाव:

    • जवाबदेहिता की कमी: लोकतांत्रिक व्यवस्था में नेताओं की जवाबदेहिता महत्त्वपूर्ण है; हालाँकि एक नेता की नायक पूजा नेता से सवाल करने की लोगों की इच्छा और क्षमता को कम कर देती है। किसी भी उचित प्रश्न को व्यक्तिगत रूप से नेता के प्रति अनादर के रूप में देखा जाता है, जो कानून के शासन के माध्यम से निर्मित नियंत्रण एवं संतुलन को प्रभावी ढंग से कम करता है।
    • संस्थानों का विध्वंस: जॉन स्टुअर्ट मिल ने तर्क दिया कि "अपनी स्वतंत्रता को एक महान व्यक्ति के चरणों में न रखें या उस पर शक्ति पर भरोसा न करें जो उसे अपनी संस्थाओं को नष्ट करने में सक्षम बनाता है"। एक शक्तिशाली नेता जिस पर उसके अनुयायियों द्वारा आँख मूंदकर भरोसा किया जाता है, वह न्यायपालिका, सिविल सेवाओं और स्वतंत्र चुनाव मशीनरी जैसी संस्थाओं को बिना भौंहें चढ़ाए प्रभावी ढंग से उलट सकता है क्योंकि अनुयायियों ने उन पर अंध विश्वास किया है। यह स्थिति तानाशाही की ओर ले जाती है।
    • विपक्ष की भूमिका से समझौता: लोकतंत्र में विपक्ष स्वयंसिद्ध है, विपक्ष के बिना सच्चा लोकतंत्र मौजूद नहीं हो सकता है, यह संसद के भीतर विरोध के साथ-साथ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के माध्यम से नागरिक समाज या व्यक्तियों द्वारा असहमति के रूप में विरोध के मामले में सच है। नायक पूजा विपक्ष की भूमिका को खतरे में डालती है। एक आदरणीय नेता के किसी भी विरोध को विपक्ष को नुकसान पहुँचाने वाली धमकियों का सामना किया जाता है।
    • पूर्ण शक्ति भ्रष्टाचार को बढ़ाती है: अनुयायियों के अंधविश्वास का आनंद लेने वाले व्यक्ति द्वारा संचालित पूर्ण शक्ति भ्रष्टाचार की ओर ले जाती है क्योंकि यहाँ संस्थागत जाँच और सम्मानित नेताओं के कार्यों के लिये जवाबदेही तय नहीं है।
    • आंतरिक पार्टी का लोकतंत्र के लिये खतरा: लोकतंत्र में व्यापक लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए आंतरिक पार्टी लोकतंत्र आवश्यक है जैसे पार्टी के भीतर लोकतंत्र होने पर सही साख वाले व्यक्ति चुनाव लड़ सकते हैं। दूसरी ओर एक निर्विवाद नेता द्वारा उन लोगों के चुनाव लड़ने की संभावना है, जो उनके शासन को कायम रखेंगे, जबकि जनता की भलाई उनकी प्राथमिकता पर नहीं होगी।

    लंबे संघर्ष के बाद भारत को जो आज़ादी मिली थी, उसकी रक्षा के लिये अंबेडकर द्वारा चेतावनी दी गई थी। राजनीति में भक्ति या नायक पूजा पतन और अंततः तानाशाही का मार्ग है जो स्वतंत्रता के लिये खतरा होगा, भले ही उपनिवेशवाद के रूप में न हो, लेकिन मौलिक अधिकारों की अंतिम कटौती होगी जो स्वतंत्रता का निर्माण करती है।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2
× Snow