हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

विश्व का मैप (II): अगस्त 2020

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. 'लोया जिरगा’ किस देश की जातीय, धार्मिक और जनजातीय समुदायों की एक विशाल राष्ट्रीय सभा है?

    उत्तर : अफगानिस्तान। यह अफगानिस्तान की एक सामूहिक राष्ट्रीय सभा है जो विभिन्न जातीय, धार्मिक एवं जनजातीय समुदायों के प्रतिनिधियों को एक साथ एक मंच पर लाती है। यह एक उच्च सम्मानित, दशकों पुरानी परामर्श संस्था है जिसे राष्ट्रीय संकट के समय या राष्ट्रीय मुद्दों को सुलझाने के लिये बुलाया गया है।

  • 2. हाल ही में कोविड-19 टीका 'स्पुतनिक वी’ किस देश द्वारा खोजा गया था?

    उत्तर : रूस। रूस COVID-19 वैक्सीन को आधिकारिक रूप से पंजीकृत करने और इसे उपयोग के लिये तैयार करने वाला पहला देश बन गया है। रूस द्वारा निर्मित वैक्सीन को स्पुतनिक वी (Sputnik V) नाम दिया गया है, जिसे सोवियत संघ द्वारा लॉन्च किये गए प्रथम कृत्रिम पृथ्वी उपग्रह (Artificial Earth Satellite) स्पुतनिक-आई (Sputnik-I) के नाम पर रखा गया है।

  • 3. हाल ही में माउंट सिनाबुंग, जो ज्वालामुखी विस्फोट के लिये समाचार में रहा, किस द्वीप पर स्थित है?

    उत्तर : सुमात्रा द्वीपसमूह । माउंट सिनाबंग, इंडोनेशिया में 120 से अधिक सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है। इंडोनेशिया के ‘रिंग ऑफ फायर’ (Ring of Fire) या परिप्रशांत महासागरीय मेखला (Circum-Pacific Belt) में अवस्थिति होने के कारण यहाँ कई सक्रिय ज्वालामुखी पाए जाते हैं। और यह क्षेत्र भूकंप प्रवण क्षेत्र के अंतर्गत भी आता है।

  • 4. गैलापागोस द्वीपसमूह, जोकि एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल है, किस देश का हिस्सा है?

    उत्तर : इक्वाडोर । गैलापागोस द्वीप समूह प्रशांत महासागर स्थित है और यह लगभग 60,000 वर्ग किमी. में फैला है। यह द्वीप समूह इक्वाडोर का हिस्सा है और दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप से लगभग 1,000 किमी. दूरी पर स्थित है। इक्वाडोर द्वारा इस द्वीप समूह के एक हिस्से को वर्ष 1935 में ‘वन्यजीव अभयारण्य’ बना दिया गया था, इस अभयारण्य को वर्ष 1959 में गैलापागोस नेशनल पार्क में बदल दिया गया। वर्ष 1978 में गैलापागोस द्वीप समूह को यूनेस्को (UNESCO) द्वारा पहले विश्व धरोहर स्थल के रूप में चिह्नित किया गया था।

  • 5. हाल ही में भारत ने किस देश के सहयोग से 'ऑपरेशन ब्रीदिंग स्पेस’ लॉन्च किया है?

    उत्तर : इज़राइल । भारत का रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और इज़राइल के रक्षा मंत्रालय का शोध और विकास दल कोविड-19 के लिए चार अलग-अलग प्रकार की रैपिड टेस्टिंग किट विकसित करने हेतु मिलकर काम कर रहे हैं, यह किट 30 सेकंड के भीतर परिणाम दे सकती है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close