Study Material | Mains Test Series
ध्यान दें:

विश्व का मैप (I): मई, 2019

Solve Below Questions
  • 1. इस स्थान की पहचान कीजिये जहाँ हाल ही में लोया जिरगा (भव्य विधानसभा) का समापन हुआ है।

    उत्तर : अफगानिस्तान : हाल ही में तालिबान के साथ शांति समझौते हेतु अमेरिकी प्रयासों और युद्ध पर चर्चा करने के लिये अफगानिस्तान भर के राजनेता और अधिकारी काबुल में एकत्र हुए। इस सभा को 'लोया जिरगा’ (Loya Jirga)- का पश्तो में शाब्दिक अर्थ है 'भव्य सभा'। यह आधुनिक अफगानिस्तान के इतिहास की सबसे बड़ी सभा है। यह अफगानिस्तान की एक अनूठी संस्था है जिसमें सभी पख़्तून, ताज़िक, हज़ारा और उज़्बेक कबायली नेता एक साथ बैठते हैं, इस बैठक में शिया और सुन्नी दोनों समुदाय के लोग शामिल होते हैं। सैकड़ों वर्ष पुरानी यह संस्था इस्लामी शूरा या सलाहकार परिषद जैसे सिद्धांत पर कार्य करती है।

  • 2. इस देश की पहचान करें जहाँ लॉस ग्लेशियर राष्ट्रीय उद्यान स्थित है।

    उत्तर : अर्जेंटीना : अर्जेंटीना में स्थित लॉस ग्लेशियर्स नेशनल पार्क (Los Glaciares National Park) में पृथ्वी के कुछ बड़े ग्लेशियर पाए जाते हैं, वर्ष 2100 तक इन ग्लेशियरों में से लगभग 60% बर्फ के समाप्त होने की संभावना है। उत्तरी अमेरिका में बहुत कम कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के बाद भी वाटरटन ग्लेशियर इंटरनेशनल पीस पार्क (Waterton Glacier International Peace Park), कनाडाई रॉकी माउंटेन पार्क (Canadian Rocky Mountain Parks) और ओलंपिक नेशनल पार्क (Olympic National Park) ग्लेशियर में लगभग 70% तक बर्फ में कमी की संभावना है।

  • 3. इस देश की पहचान करें जिसके विरुद्ध यू.एस. ने 'एजेंट ऑरेंज' का इस्तेमाल किया था।

    उत्तर : वियतनाम : हाल ही में अमेरिका ने वियतनाम में स्थित पूर्व एजेंट ऑरेंज भंडारण स्थल की सफाई हेतु एक कार्यक्रम की शुरुआत की है। एजेंट ऑरेंज, 1960 के दशक में वियतनाम युद्ध के दौरान वनों और फसलों को खत्म करने के लिये अमेरिकी सैन्य बलों द्वारा उपयोग किया गया एक शक्तिशाली तृणनाशक (herbicide) था। एजेंट ऑरेंज में भारी मात्रा में डायोक्सिन होता है, जिससे कैंसर जैसी भयावह बीमारी उत्पन्न होती है।

  • 4. इस देश की पहचान करें जिसने हाल ही में एक निकास वीज़ा प्रणाली 'कफला प्रणाली' को समाप्त करने की घोषणा की है।

    उत्तर : कतर : कतर ने वर्ष 2019 के अंत तक सभी विदेशी श्रमिकों के लिये अपनी विवादास्पद निकास वीज़ा प्रणाली को समाप्त करने का निर्णय लिया है। कफाला प्रणाली प्रायोजन (Sponsorship) पर आधारित है। दरअसल, इस प्रणाली के अंतर्गत प्रवासी श्रमिकों को अपना काम बदलने या देश छोड़ने के लिये अपने नियोक्ता की अनुमति लेनी आवश्यक होती है। अब, नए कानूनों के तहत प्रयोजन (Sponsorship) के स्थान पर अनुबंध (Contract) की व्यवस्था की जा सकती है।

  • 5. उस क्षेत्र की पहचान करें जहाँ होर्मुज़ जलडमरूमध्य (Strait of Hormuz) स्थित है।

    उत्तर : ईरान, यूएई और ओमान के बीच : होर्मुज़ जलडमरूमध्य ईरान को ओमान और संयुक्त अरब अमीरात से अलग करता है। होर्मुज़ जलडमरूमध्य को स्ट्रेट ऑफ ओर्मुज़ भी कहा जाता है, यह फारस की खाड़ी (पश्चिम) को ओमान की खाड़ी और अरब सागर (दक्षिण-पूर्व) से जोड़ता है। इसमें Qeshm (Qishm), होर्मुज़ (Hormuz), और हेंगम (Hengām/Henjām) द्वीपसमूह शामिल हैं।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close