दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

विश्व का मैप: जून 2023

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. चिन्हित कीजिये कि ग्रांड कैनाल कहाँ स्थित है? जिसने हाल ही में चमकीले हरे रंग का रूप ले लिया है जो निवासियों और अधिकारियों दोनों को हैरान कर रहा है।

    उत्तर : वेनिस , इटली। वेनिस की प्रसिद्ध ग्रैंड कैनाल ने हाल ही में चमकीले हरे रंग का रूप ले लिया है जो निवासियों और अधिकारियों दोनों को हैरान कर रहा है। जल के परीक्षण के नमूने लेने के बाद अधिकारियों ने पुष्टि की कि यह रंग फ्लोरेसिन के कारण हुआ था। यह एक रसायन जो आमतौर पर जल में किये जा रहे निर्माण में रिसाव का पता लगाने के लिये उपयोग किया जाता है।

  • 2. उस स्थान को चिन्हित कीजिये जहाँ मई 2023 के महीने में 76वीं वार्षिक विश्व स्वास्थ्य सभा हुई थी।

    उत्तर : जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड। हाल ही में, 76वीं वार्षिक विश्व स्वास्थ्य सभा 21 से 30 मई 2023 तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुख्यालय (मुख्यालय), जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में आयोजित की गई थी। विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) डब्ल्यूएचओ की निर्णय लेने वाली संस्था है जिसमें WHO के सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडलों ने भाग लिया था। ।

  • 3. अटलांटिक महासागर में द्वीपों के उस समूह को चिन्हित कीजिये जिसमें लास पालमास प्रांत शामिल है और जहाँ कुम्ब्रे विएजा ज्वालामुखी अवस्थित है।

    उत्तर : कैनरी द्वीप, स्पेन। स्पेन का कैनरी द्वीप समूह महासागर द्वीप ज्वालामुखियों का एक समूह है जिसका निर्माण लगभग 20 मिलियन वर्ष पहले ज्वालामुखी गतिविधियों के कारण हुआ। इसमें लास पालमास (Las Palmas) और सांता क्रूज़ डी टेनेरिफ (Santa Cruz de Tenerife) के स्पेनिश प्रांत शामिल हैं।

  • 4. पूर्वी अफ्रीका के सबसे बड़े देश को चिन्हित कीजिये जिसमें ज़ांज़ीबार, पेम्बा और माफिया द्वीप शामिल हैं।

    उत्तर : तंजानिया। पूर्वी अफ़्रीका का सबसे बड़ा देश जिसमें ज़ांज़ीबार, पेम्बा और माफिया द्वीप शामिल हैं, तंजानिया है।

  • 5. मायोन ज्वालामुखी ने हाल ही में लावा उगलना शुरू कर दिया, जिसके कारण लगभग 18,000 व्यक्तियों को विस्थापित गया, जिन्होंने आपातकालीन आश्रयों में शरण मांगी थी। उस देश को चिन्हित कीजिये जहाँ यह ज्वालामुखी स्थित है।

    उत्तर : फिलीपींस। हाल ही में, मायोन ज्वालामुखी से लावा निकलना शुरू हुआ है, जिससे लगभग 18,000 लोगों को आपातकालीन आश्रयों में शरण लेनी पड़ी। मायोन ज्वालामुखी एक सक्रिय ज्वालामुखी है जो फिलीपींस के लूज़ोन के दक्षिणपूर्वी भाग में स्थित है।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2