हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स

विविध

Rapid Fire (करेंट अफेयर्स): 29 अक्तूबर, 2022

  • 29 Oct 2022
  • 5 min read

विश्व सोरायसिस दिवस 

प्रतिवर्ष 29 अक्तूबर को विश्व सोरायसिस दिवस (World Psoriasis Day) मनाया जाता है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ सोरायसिस एसोसिएशन (IFPA) द्वारा वर्ष 2004 में सोरायसिस और सोरियाटिक आर्थराइटिस से प्रभावित लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार से संबंधित जागरूकता को बढ़ावा देने के लिये इस दिवस को चिह्नित किया गया था। विश्व सोरायसिस दिवस, 2022 की थीम “Uniting for action” है। वर्ष 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों ने सोरायसिस के विषय में जागरूकता के महत्त्व को पहचानते हुए 29 अक्तूबर को इस दिवस के आयोजन के प्रस्ताव को अपनाया था। विदित है कि ‘सोरायसिस’ अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होने वाला रोग है। जहाँ एक सामान्य व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली 30 दिनों के भीतर नई कोशिकाओं का निर्माण करती है, वहीं सोरायसिस रोगियों के शरीर में 2-3 दिनों के भीतर नई कोशिकाओं का निर्माण हो जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस

प्रतिवर्ष 29 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस (International Internet Day) मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार इंटरनेट के उपयोग का जश्न मनाने के लिये चिह्नित किया गया है। यह दिवस पहले ई-संदेश भेजने का प्रतीक है, जिसे वर्ष 1969 में एक संगणक से दूसरे संगणक में स्थानांतरित किया गया था। उस वक्त इंटरनेट का नाम ARPANET था, जिसका अर्थ “एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क" है। 29 अक्तूबर, 1969 को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में एक प्रोग्रामर छात्र चार्ली क्लाइन (Charley Kline) ने सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक संदेश ‘एलओ (LO)’ ब्रॉडकास्ट किया था। दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के इतिहास की इस महत्त्वपूर्ण घटना को मनाने के लिये 29 अक्तूबर, 2005 को पहला इंटरनेट दिवस मनाया गया था।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0

आज़ादी का अमृत महोत्सव के भाग के रूप में राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, नई दिल्ली तथा इसके क्षेत्रीय केंदों- मैसूर, भोपाल, भुवनेश्वर तथा सवाई माधोपुर में “आज़ादी के 75 साल, फिटनेस रहे बेमिसाल” विषय पर "फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0" का आयोजन  किया जा रहा है। इस दौड़ में संग्रहालय-कर्मियों और विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य के लिये पैदल चलने और दौड़ने की आदत डालने हेतु लोगो को प्रोत्साहित करना है। फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0 अभियान गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्तूबर, 2022 को शुरू हुआ और इसका समापन 31 अक्टूबर 2022 को गुजरात के केवड़िया में एकता दौड़ के साथ होगा। राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का एक अधीनस्थ कार्यालय है, जो बच्चों पर विशेष ध्यान देने के साथ आम लोगों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु समर्पित है।

 शिकायत अपीलीय समितियों का गठन

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों की शिकायतों के समाधान के लिये तीन महीने के अंदर शिकायत अपीलीय समितियों के गठन का प्रस्ताव रखा है। इसके लिये इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगि‍की मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्‍यस्‍थता दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया नीति संहिता) नियम-2021 में संशोधन के लिये अधिसूचना जारी की है। इस प्रकार गठित प्रत्‍येक शिकायत अपीलीय समि‍ति में केंद्र सरकार  द्वारा नियुक्‍त एक अध्‍यक्ष और दो पूर्णकालिक सदस्‍य होंगे। इसमें प्रावधान किया गया है कि शिकायत अधिकारी के फैसले से असंतुष्‍ट व्‍यक्‍ति‍ फैसला मिलने के 30 दिनों के अंदर सम‍िति में अपील कर सकता है। यह सम‍िति विवादों के निपटान के लिये ऑनलाइन समाधान तंत्र भी अपनाएगी। 

एसएमएस अलर्ट
Share Page