हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स

विविध

Rapid Fire (करेंट अफेयर्स): 13 मार्च, 2020

  • 13 Mar 2020
  • 5 min read

मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम परिवर्तन

12 मार्च, 2020 को महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मुंबई सेंट्रल स्टेशन के नाम में परिवर्तन हेतु प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है। मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम नाना जगन्नाथ शंकर सेठ टर्मिनल किया जाएगा। यह प्रस्ताव रेल मंत्रालय के पास भेजा गया है। जगन्नाथ शंकर सेठ एक शिक्षाविद् थे। विदित है कि वर्ष 1845 में भारत में रेलवे की स्थापना के लिये उन्होंने जमशेदजी जीजीभाय के साथ मिलकर भारतीय रेलवे एसोसिएशन का गठन किया था। साथ ही नाना जगन्नाथ शंकर सेठ ने बॉम्बे एसोसिएशन की भी स्थापना की जो बॉम्बे प्रेसीडेंसी में पहला राजनीतिक संगठन था। रेलवे स्टेशन के नाम परिवर्तन के लिये कानून या संविधान में कोई नियम या प्रक्रिया नहीं है। आमतौर पर राज्य सरकार रेलवे स्टेशन के नाम परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू करती है। इसके पश्चात् यह प्रस्ताव केंद्र में रेलवे बोर्ड के पास भेजा जाता है। वहीं शहरों, कस्बों या गाँवों का नाम परिवर्तन प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा गृह मंत्रालय को भेजा जाता है और इस संदर्भ में अंतिम निर्णय गृह मंत्रालय का होता है।

आरोग्य मित्र

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक आरोग्य मित्र तैनात करने की घोषणा की है, जो सरकार की ओर से चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में आम लोगों को जानकारी देंगे। आधिकारिक सूचना के अनुसार, ये आरोग्य मित्र अपने निर्धारित क्षेत्र में न सिर्फ प्रदेश व केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं और पोषण मिशन की जानकारी देंगे बल्कि इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिये मार्गदर्शन भी प्रदान करेंगे।

एशियाई विकास बैंक

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने COVID -19 की महामारी से निपटने के लिये दवा निर्माता कंपनियों को 200 मिलियन डालर की सहायता देने की घोषणा की है। यह वित्तीय सहायता ADB की आपूर्ति श्रृंखला वित्त कार्यक्रम के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी और चयनित कंपनियों को प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश्य कंपनियों को अतिरिक्त कार्यशील पूंजी प्रदान करना है ताकि कोरोनावायरस के प्रकोप को दूर किया जा सके। ADB एक क्षेत्रीय विकास बैंक है, जिसकी स्थापना 19 दिसंबर, 1966 को की गई थी। इस बैंक ने 1 जनवरी, 1967 को कार्य करना शुरू किया था। इस बैंक की स्थापना का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास को गति प्रदान करना था। इसकी अध्यक्षता जापान द्वारा की जाती है। इसका मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में स्थित है। इसके सदस्य देशों की संख्या 68 है। वर्ष 2019 में निउए (Niue) को इस समूह में शामिल किया गया था।

‘प्रगति’ CSR पहल

फेसबुक ने हाल ही में ‘प्रगति’ नाम से भारत में कॉर्पोरेट सोशल रिस्पाॅन्सिबिलिटी (CSR) पहल शुरू की है। इस पहला का उद्देश्य भारत में महिला उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है। यह परियोजना महिलाओं के उद्यमिता पर कार्य करने वाली गैर-लाभकारी संस्थाओं को सहायता उपलब्ध कराएगी। इस पहल के तहत प्रत्येक गैर-लाभकारी संगठन के लिए को 50 लाख रुपए तक के चार वित्तीय अनुदान प्रदान किये जाएंगे। CSR से अभिप्राय किसी औद्योगिक इकाई का उसके सभी पक्षकारों, जैसे- संस्थापकों, निवेशकों, ऋणदाताओं, प्रबंधकों, कर्मचारियों, आपूर्तिकर्त्ताओं, ग्राहकों, वहाँ के स्थानीय समाज एवं पर्यावरण के प्रति नैतिक दायित्व से है।

एसएमएस अलर्ट
Share Page