इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Be Mains Ready

  • 21 Dec 2021 रिवीज़न टेस्ट्स सामान्य अध्ययन पेपर 4

    संपूर्ण पाठ्यक्रम टेस्ट सामान्य अध्ययन पेपर 4

    खंड A

    1. (a) सत्यनिष्ठा के के विभिन्न प्रकार कौन-से हैं? शासन में इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डालिये। (150 शब्द)
        (b) नैतिक दुविधा क्या है? सरकारी संस्थाओं में विभिन्न प्रकार की नैतिक दुविधाओं का उल्लेख कीजिये तथा उनके समाधान के उपाय भी सुझाइये। (150 शब्द)

    2. (a) जीवन में नैतिक आचरण के संदर्भ में किस प्रतिष्ठित व्यक्तित्व ने आपको सबसे अधिक प्रभावित किया है और क्यों? विशिष्ट उदाहरण देते हुए बताइये कि कैसे उनकी शिक्षाओं ने आपके अपने नैतिक विकास में आपकी मदद की है? (150 शब्द)
        (b) परिवार केवल हमारी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये एक सामाजिक संस्थान नहीं है बल्कि यह नागरिकता की पहली पाठशाला भी है। समझाइये। (150 शब्द)

    3. (a) क्षमतागत दृष्टिकोण, उपयोगितावाद से किस प्रकार भिन्न है? चर्चा कीजिये। (150 शब्द)
        (b) नैतिक अंत:प्रज्ञा पद को परिभाषित कीजिये तथा उचित उदाहरण देकर अंत:प्रज्ञा एवं तर्कशक्ति में अंतर स्पष्ट कीजिये। (150 शब्द)

    4. (a) भावनाएँ परिस्थितियों को अर्थ देती हैं। भावनाओं के बिना, अनुक्रिया पर बिना किसी नियंत्रण के कोई भी घटनाओं पर अनायास और रोबोटिक रूप से प्रतिक्रिया करेगा। कथन के आलोक में, भावनात्मक बुद्धिमत्ता के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कीजिये और सिविल सेवकों के लिये इसके महत्त्व पर प्रकाश डालिये। (150 शब्द)
        (b) सहानुभूति, समानुभूति एवं करुणा के मध्य मुख्य अंतर क्या है? नेतृत्व क्षमता के विकास में समानुभूति की भूमिका पर प्रकाश डालिये। (150 शब्द)

    5. इमैनुएल कांट के निरपवाद कर्त्तव्यादेश सिद्धांत का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिये। (150 शब्द)

    6. किस प्रकार निष्पक्षता एवं गैर-तरफदारी लोक सेवाओं में तटस्थता सुनिश्चित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं? उपयुक्त उदाहरणों के साथ अपने उत्तर की पुष्टि कीजिये। (150 शब्द)

    7. निम्नलिखित में से प्रत्येक उद्धरणों का वर्तमान में आपके विचार से क्या अभिप्राय है?
    (a)‘‘व्यक्तिगत नैतिकता को सही काम करने के रास्ते में ना आने दीजिये।’’ -इसाक असिमोव (150 शब्द) 10
    (b) ‘‘प्रतिभा और कुछ नहीं बल्कि धैर्य के प्रति एक महान अभिरचि है।’’- बेंजामिन प्रैंकलिन। (150 शब्द)
    (c) ‘‘लगभग सभी लोग विपत्ति का सामना कर सकते हैं पर यदि किसी के चरित्र का परीक्षण करना है तो उसे शक्ति/अधिकार दे दो।’’- अब्राहम लिंकन (150 शब्द)


    भाग B

    8. एक महिला अपने पुरुष साथी के साथ लिव इन रिलेशनशिप में थी। उसने अपने साथी द्वारा शादी का झाँसा देकर पिछले पाँच सालों से लगातार यौन उत्पीड़न एवं बलात्कार किये जाने की शिकायत पुलिस के पास दर्ज कराई। पुलिस द्वारा की गई प्राथमिक जाँच में यह पाया गया कि ये आरोप झूठे हैं तथा ये दंपत्ति आपसी मतभेद होने से पूर्व खुशहाल जीवन जी रहे थे, जिससे पुलिस को ये आरोप निराधार लगे। ऐसे में उस महिला ने राज्य महिला आयोग में शिकायत दर्ज करवाते हुए यह आरोप लगाया कि पुलिस द्वारा उसे न्याय नहीं मिला, उल्टा पितृसत्तात्मक मानसिकता के वशीभूत होकर पुलिस ने उसके प्रति भेदभाव किया है। उसने महिला आयोग से न्याय की अपील की है। आप राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन हैं।
    (a) ऐसी परिस्थिति में आप कौन से कदम उठाएंगे?
    (b) क्या आपको लगता है कि लिव इन रिलेशनशिप भारतीय संस्कृति एवं पारंपरिक मूल्यों के खिलाफ है? (250 शब्द)

    9. कानपुर ज़िले के एक गाँव में उच्च जाति के लोग निम्न जाति के दूल्हों को घोड़े पर बैठकर गाँव में बरात लाने की अनुमति नहीं देते हैं। इसके प्रतिक्रियास्वरूप एक दूल्हे ने अपने मूल अधिकारों के उल्लंघन के संदर्भ में सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। सर्वोच्च न्यायालय ने ज़िला प्रशासन को निर्देश दिया है कि वह दूल्हे की सुरक्षा सुनिश्चित करे और इस समारोह में विघ्न डालने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करे। गरिमा कानपुर के ज़िलाधिकारी के रूप में तैनात हैं तथा वह व्यक्तिगत रूप से जातिव्यवस्था के विरुद्ध कठोर विचार रखती हैं। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश को पूरी तरह लागू करने के लिये शादी वाले दिन वह पुलिस फोर्स के साथ गाँव पहुँचती है। गाँव में उच्च जाति के लोगों ने भी विवाह समारोह मे विघ्न डालने हेतु आपस में लामबंदी कर ली है। इस तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए गाँव का सरपंच, जो कि स्वयं उच्च जाति से संबंधित है, ने बरात को किसी अन्य मार्ग से ले जाने का सुझाव दिया है। उसने आश्वासन दिया है कि ऐसा करने से अनावश्यक हिंसा से बचा जा सकता है तथा एक शांतिपूर्ण विवाह समारोह का आयोजन किया जा सकता है। नीचे दिये गए परिदृश्यों में संभावित परिणाम क्या हो सकते हैं?
    (a) यदि वह सरपंच के प्रस्ताव से सहमत हो जाती है।
    (b) यदि वह सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का निष्ठापूर्वक क्रियान्वयन करती है। (250 शब्द)

    10. राजेश किसी ज़िले में एक प्रमुख तेल विपणन कंपनी के लिये ज़िला नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त है। उसे ज़िले में उज्जवला योजना को सफल बनाने के लिये अधिकृत किया गया है। हालाँकि उसे पता चलता है कि इस योजना के प्रति लोगों की व्यावहारिक समस्याएँ एक बड़ी बाधा है। अधिकांश निवासियों को यह आशंका है कि एल.पी.जी. पर पकाया गया भोजन अस्वास्थ्यकर और स्वादहीन होता है। वे एल.पी.जी. के सुरक्षित उपयोग को लेकर भी आशंकित हैं।
    एल.पी.जी. पंचायत तथा सुरक्षा जागरूकता शिविरों के आयोजन के बाद भी ये चुनौतियाँ बनी हुई हैं और निवासियों ने इन्हें भ्रामक बताते हुए पूर्णत: बहिष्कृत कर दिया है। इसके अतिरिक्त अन्य कारक जो इस योजना की सफलता को प्रभावित कर रहे हैं, उनमें बायोमास की सस्ती उपलब्धता एवं एल.पी.जी. सिलेंडर को फिर से भरने में लोगों की अवहनीय क्षमता भी शामिल है। उपरोक्त स्थिति में राजेश के समक्ष उपस्थित विकल्पों को चिह्नित कर उनका मूल्यांकन कीजिये ताकि वह ज़िले में उज्जवला योजना को सफल बना सके। (250 शब्द)

    11. छात्रों का एक समूह नदी के किनारे स्थित एक गाँव में जाता है, जो बहुत ही खराब स्थिति (बुनियादी सुविधाओं की कमी) में है। वहाँ लोग बिजली, स्वच्छता, जल आपूर्ति जैसी बुनियादी सुविधाओं के बिना झोपड़ियों में निवास कर रहे हैं। उपरोक्त अभावों के परिणामस्वरूप समीप के अन्य गाँवों ने इस गाँव का बहिष्कार कर दिया है, यहाँ तक कि इस गाँव को ‘कुँवारा गाँव’ के रूप में जाना जाता है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपनी पुत्री का विवाह इस गाँव में नहीं करता है। उनकी अवस्था को देखने के बाद छात्रों के इस समूह ने ज़िला प्रशासन से संपर्क करने का निर्णय लिया। इस अत्यंत विकृत स्थिति के बारे में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि यह गाँव गंभीर रूप से संकटापन्न प्रजातियों की सुरक्षा हेतु सरकार द्वारा संरक्षित क्षेत्र की सूची में श्रेणीबद्ध है। नियमों के अनुसार, नदी तट से 500 मीटर के भीतर कोई निर्माण गतिविधि नहीं हो सकती है क्योंकि किसी भी प्रकार की निर्माण गतिविधि संरक्षित क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी। एक ज़िलाधिकारी के रूप में कुछ संभावित रणनीतियों पर चर्चा कीजिये जिन्हें इस क्षेत्र के विकास हेतु अपनाया जा सकता है। (250 शब्द)

    12. आप एक गैर-सरकारी संगठन के प्रमुख हैं जो कि समाज के कमज़ोर वर्गों के कैंसर रोगियों की उपशामक देखभाल (पैलियेटिव केयर) करता है। पिछले कुछ महीनों से आपके इस नेक कार्य के लिये धन कम पड़ रहा है, जिसके कारण आप आश्रितों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। एक दिन एक बड़ी तंबाकू कंपनी के मालिक ने आपसे संपर्क किया जो कि आपके एन.जी.ओ. को फंड देने का इच्छुक है, क्योंकि उसे कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सी.एस.आर.) के लक्ष्य को पूरा करना है। जबकि वर्षों से कैंसर रोगियों के साथ कार्य करने के क्रम में तंबाकू कंपनियों के प्रति आपके मन में हिकारत का भाव उत्पन्न हुआ है। अब मालिक की पेशकश ने आपको नैतिक दुविधा में डाल दिया है। एक तरफ आप किसी ऐसी कंपनी से समर्थन प्राप्त करने के विचार से घृणा करते हैं जो कि अपने उत्पादों के माध्यम से कैंसर फैला रही है, वहीं दूसरी तरफ, आपको लगता है कि कंपनी की सहायता आपके एन.जी.ओ. के लिये अच्छा अवसर है जो कि मरीज़ों को एक बेहतर देखभाल प्रदान कर सकता है।
    (a) यहाँ शामिल विभिन्न नैतिक मुद्दे क्या हैं?
    (b) क्या तंबाकू कंपनी से पैसे स्वीकार करना आपके लिये नैतिक रूप से ठीक होगा? (250 शब्द)

    13. संस्कृति वह वातावरण है जो हमें हर समय घेरे रहती है। कार्यस्थल की संस्कृति उन साझा मूल्यों, विश्वासों, दृष्टिकोणों तथा मान्यताओं का समूह है जिसे एक कार्यस्थल के लोग साझा करते हैं। यह व्यक्तिगत परवरिश तथा सामाजिक एवं सांस्कृतिक संदर्भों से निर्मित होती है। हालाँकि, एक कार्यस्थल में नेतृत्व और रणनीतिक संगठनात्मक निर्देश एवं प्रबंधन एक कार्यस्थल की संस्कृति को काफी हद तक प्रभावित करते हैं। एक सकारात्मक कार्य-संस्कृति टीम वर्क में सुधार करती है, मनोबल बढ़ाती है, उत्पादकता एवं दक्षता बढ़ाती है तथा कार्यबल की अवधारणा को बल प्रदान करती है। जॉब सैटिस्फेक्शन, सहयोग तथा कार्य प्रदर्शन को भी बढ़ावा देती है तथा सबसे महत्त्वपूर्ण, एक सकारात्मक कार्य का वातावरण कर्मचारियों के तनाव को कम करता है। मान लीजिये आप एक सार्वजनिक क्षेत्रक उद्यम में प्रबंधक हैं, आप अपने कार्यस्थल में कर्मचारियों की खुशहाली कैसे सुनिश्चित करेंगे? (250 शब्द)

    मुख्य बिंदु जल्द ही अपलोड किए जाएंगे
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2