इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 06 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 4 केस स्टडीज़

    दिवस 27: आपको हाल ही में एक उम्मीदवार के रूप में सिविल सेवा के पहले दो परीक्षा चरणों में उत्तीर्ण होने के बाद साक्षात्कार के लिये कॉल लेटर मिला है। आपने इस यादगार दिन पर अपने घर के नजदीक किसी धार्मिक स्थान पर जाकर भगवान के प्रति आभार व्यक्त करने का निर्णय किया। मंदिर के प्रवेश द्वार पर, आप भूत भगाने के एक परेशान करने वाले तमाशे का सामना करते हैं। एक हावी धार्मिक आदमी दो महिलाओं को थप्पड़ मार रहा है, शाप दे रहा है और चिल्ला रहा है तथा पीड़ितों के रिश्तेदार चुपचाप देख रहे हैं। आप निश्चित हैं कि इन महिलाओं को मानसिक समस्याएँ हैं, लेकिन परिवार के सदस्य उनके संकेतों की व्याख्या राक्षसी आत्माओं के अस्तित्व के रूप में करते हैं। आप महिलाओं की पीड़ा से दुखी होते हैं और उनके प्रति सहानुभूति महसूस करते हैं।

    (a) इस परिस्थिति में आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे और आपके पास क्या विकल्प हैं?

    (b) भूत भगाने की प्रक्रिया से कौन-सी नैतिक दुविधाएँ उत्पन्न होती हैं? (250 शब्द)

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण:

    • यह उल्लेख करके परिचय दीजिये कि समाज मानसिक रोगों को कैसे देखता है?
    • उपर्युक्त मामले में आपके पास मौजूद विकल्पों के बारे में बताइये।
    • तर्कसंगत तर्कों के साथ अपने विकल्पों को सही ठहराइये।
    • झाड़-फूंक में शामिल नैतिक मुद्दों का विश्लेषण कीजिये।

    भारतीय सभ्यता में, मानसिक स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक बीमारियों को अक्सर कलंकित किया जाता है और जो लोग उनसे पीड़ित होते हैं, वे सामाजिक पूर्वाग्रह का सामना करते हैं।

    एक संभावित सरकारी कर्मचारी के रूप में ज़िम्मेदारी रखने के अलावा, एक शिक्षित नागरिक के रूप मेरे पड़ोस में चल रहे पूर्वाग्रह और क्रूर उपचार के किसी भी उदाहरण को रोकने और उसके विरोध में बोलने की मेरी ज़िम्मेदारी भी है। जैसा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि 'जब तक लाखों लोग भूख और अज्ञानता में रहते हैं, मैं हर व्यक्ति को एक गद्दार मानता हूँ, जो अपने खर्च पर शिक्षित होने के बाद, उन वंचित लोगों पर ध्यान भी नहीं देता है।

    उपर्युक्त मामले में महिलाएं परिवार के सदस्यों के हास्यास्पद विचारों का शिकार दिखाई देती हैं।

    ऐसे कई विकल्प हैं जिन पर मैं विचार कर सकता हूँ:

    • मैं महिलाओं की पीड़ा की उपेक्षा कर सकता हूँ और मंदिर में अपना आभार व्यक्त करने के लिये जा सकता हूँ क्योंकि मुझे जीवन में मेरे एक अद्भुत उपलब्धि मिली है और एक अंधविश्वासी रिवाज पर मुझे अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिये जो हमारे देश में आम है।
    • मंदिर प्रशासन को घटना की रिपोर्ट करूँ और उस व्यक्ति का सामना करूँ जो बुरी आत्माओं को बाहर निकालने की आड़ में महिलाओं पर हमला कर रहा है।
    • परिवार के सदस्यों को एक चिकित्सा पेशेवर की सलाह लेने के लिये कहूँ और उनके साथ तर्क करने की कोशिश करूँ। यदि उनके पास पैसा नहीं है, तो सार्वजनिक या निजी संगठन के माध्यम से मदद प्रदान की जा सकती है जो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटता है।
    • मेरे पास तीन विकल्प हैं, लेकिन तीसरा एक शिक्षा के साथ एक सिविल सेवक आकांक्षी के लिये सबसे उपयुक्त लगता है जिसका काम दूसरों की मदद करना है ..
    • दूसरा विकल्प भी वाजिब लगता है, लेकिन अगर मंदिर के अधिकारी मेरे विरोध के जवाब में इस पर प्रतिबंध लगा देते हैं, तो भी महिलाओं का दुख जारी रहेगा।
    • हालाँकि, पहले विकल्प में नैतिक कमियाँ हैं क्योंकि यह एक नागरिक के रूप में मेरे नागरिक कर्तव्यों को छोड़ने के लिये मेरे लिये आवश्यक होगा।
    • क्योंकि शिक्षित और ज़िम्मेदार व्यक्तियों का विशाल बहुमत "मूक दर्शकों" के रूप में काम करता है, कई शोषक, पुरानी रूढ़ियों के माध्यम से हमारे समाज को पीड़ित करना जारी रखते हैं। नागरिक कर्तव्य पर जोर देने वाले महाभारत में यह दावा किया जाता है कि किसी अपराध की आधी ज़िम्मेदारी अपराधी के पास है, एक चौथाई सह-षड्यंत्रकारियों के साथ है और दूसरा एक चौथाई उन लोगों का है जिन्होंने चुपचाप इसे देखा।

    मुझे इस प्रकार अपनी अंतरात्मा की आवाज पर ध्यान देना चाहिये और कार्रवाई करनी चाहिये। मुझे अपने रिश्तेदारों को यह समझाने का भी प्रयास करना चाहिये कि इस तरह के क्रूर व्यवहार से केवल महिलाओं की स्थिति बदतर हो जाएगी। चिकित्सीय परामर्श पूरी तरह से मानसिक स्वास्थ्य कठिनाइयों का इलाज कर सकता है, इसलिये जो लोग उन्हें अनुभव करते हैं, उन्हें इसके बजाय एक सम्मानित मनोचिकित्सक की तलाश करनी चाहिये। यदि वे आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं, तो मैं उन्हें सरकार और गैर सरकारी संगठनों से सहायता स्थापित करने में मदद कर सकता हूँ। मैं कुछ गैर-सरकारी संगठनों को मंदिर के निकट होने वाली प्रथाओं के बारे में भी बताऊंगा ताकि वे उनकी जांच कर सकें और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोक सकें।

    भूत भगाने में शामिल नैतिक मुद्दे:

    इन महिलाओं का शोषण एक प्रतिरूपणकर्ता द्वारा किया जा रहा है, जो उनकी गरिमा और दूसरों के सम्मान का उल्लंघन करता है।

    • धार्मिक आस्था का दुरूपयोग: परिवार के सदस्यों को मंदिर की दिव्यता पर भरोसा है, जिसका दुरुपयोग मानसिक बीमारियों को ठीक करने के लिये किया जा रहा है।
    • जनता की उदासीनता: क्योंकि भक्त ऐसी प्रथाओं में हस्तक्षेप नहीं करते हैं।
    • राज्य की भूमिका: ये कार्रवाइयाँ सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुँच को सुविधाजनक बनाने में राज्य की कमियों को उजागर करती हैं।
    • संवैधानिक नैतिकता: हमारे संविधान के अनुसार, एक व्यक्ति की मौलिक कर्त्तव्यों में से एक "वैवैज्ञानिक दृष्टिकोण से मानववाद और ज्ञानार्जन तथा सुधार की भावना विकसित करना" है, लेकिन इस मामले में इसकी कमी है क्योंकि अंधविश्वासी मान्यताओं ने संवैधानिक नैतिकता को ठेस पहुँचाई है।

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शोध के अनुसार, 7.5% भारतीयों के मानसिक स्थिति से प्रभावित होने का अनुमान है। हालाँकि, जानकारी की कमी, अपर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं और मनोचिकित्सकों की कमी के कारण परिवार ऐसी अंधविश्वासी प्रथाओं की ओर रुख करते हैं। ऐसी सामाजिक बुराइयों को मिटाने के लिये तत्काल कदम उठाने की जरूरत है।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2