इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 03 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    दिवस 24: उन विशेषताओं और सिद्धांतों का वर्णन कीजिये जिन्होंने सिविल सेवकों को "भारत का स्टील फ्रेम" बनाया।" 

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण

    • सरदार वल्लभभाई पटेल ने सिविल सेवकों को स्टील फ्रेम ऑफ इंडिया कहा था, इसे बताते हुए परिचय दीजिये।
    • एक सिविल सेवक के गुणों और सिद्धांतों की चर्चा कीजिये।
    • एक सिविल सेवक की दक्षता में सुधार के लिये सुझाव देते हुए निष्कर्ष निकालिये।

    सरदार पटेल ने सिविल सेवाओं को भारत का 'स्टील फ्रेम' बताया। सिविल सेवक भारतीय सेवा में अग्रणी हैं, और इस सेवा का भविष्य उनके द्वारा रखी जाने वाली नींव और परंपराओं, उनके चरित्र और क्षमताओं तथा उनकी सेवा की भावना पर निर्भर करेगा।

    सरदार पटेल ने प्रशासकों में मूल्यों और नैतिकता पर बहुत ज़ोर दिया। वह जानते थे कि शक्ति भ्रष्ट करती है, और पूर्ण शक्ति पूर्ण रूप से भ्रष्ट करती है। इसलिये उन्होंने सत्ता के प्रभावी उपयोग का आह्वान किया है, न कि राज्य की शक्ति के दुरुपयोग का। प्रशासकों में अनुशासन, अखंडता, सदाचार, निष्पक्षता आदि होनी चाहिये। सिविल सेवक केंद्रीय प्राधिकरण का प्रतिनिधित्व करते हैं और भारत सरकार की प्रतिष्ठा और सद्भावना उन पर निर्भर करेगी कि वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। वे सरकार के आँख, कान और मुँह हैं।

    सिविल सेवकों को "भारत का स्टील फ्रेम" बनाने वाले गुण और सिद्धांत:

    निस्वार्थता: सार्वजनिक पद धारकों को केवल जनहित में ही निर्णय लेना चाहिये। उन्हें अपने, अपने परिवार या अपने दोस्तों के लिये वित्तीय या अन्य भौतिक लाभ प्राप्त करने के लिये ऐसा नहीं करना चाहिये।

    सत्यनिष्ठा: कोई भी प्रशासनिक कार्रवाई करते समय, एक प्रशासक अत्यंत ईमानदारी का अभ्यास करता है और अपने व्यक्तिगत हित की सेवा के लिए कभी भी अपनी शक्ति, स्थिति और विवेक का उपयोग नहीं करता है।

    उद्देश्य: इसमें सार्वजनिक व्यवसाय करना, सार्वजनिक नियुक्तियाँ करना, अनुबंध देना या पुरस्कार और लाभों के लिये व्यक्तियों की सिफारिश करना शामिल है, सार्वजनिक पद के धारकों को योग्यता के आधार पर चुनाव करना चाहिये।

    जवाबदेही: सार्वजनिक पद के धारक अपने निर्णयों और कार्यों के लिये जनता के प्रति जवाबदेह होते हैं और उन्हें अपने कार्यालय हेतु जो भी जाँच हेतु उपयुक्त हो, खुद को प्रस्तुत करना चाहिये।

    ईमानदारी: सार्वजनिक पद के धारकों का कर्तव्य है कि वे अपने सार्वजनिक कर्तव्यों से संबंधित किसी भी प्रकार के निजी हितों को त्यागें और सार्वजनिक हितों की रक्षा में उत्पन्न होने वाले किसी भी प्रकार के द्वंद्व को हल करने के लिये कदम उठाएँं।

    नेतृत्व: सार्वजनिक पद के धारकों को नेतृत्व द्वारा इन सिद्धांतों को बढ़ावा देना चाहिये और उनका समर्थन करना चाहिये।

    जवाबदेही और लचीलापन: जवाबदेही आपको लोगों से जुड़ने और कम्युनिकेशन गैप को कम करने में मदद करती है, समय पर सही प्रतिक्रिया, कभी-कभी अजीब स्थितियों को टालने में मदद कर सकती है। इसी तरह लचीला होने का मतलब है

    कि सिविल सेवक भविष्य की सभी चुनौतियों का बड़ी चतुराई से सामना करने के लिये तैयार हैं।

    काम के प्रति प्रतिबद्धता: एक प्रतिबद्ध और समर्पित व्यक्ति जहाँ कहीं भी अपना प्रयास करता है, वह उत्कृष्ट होता है और अविश्वसनीय रूप से ध्यान देने योग्य परिणाम लाता है। कड़ी मेहनत और प्रतिबद्ध काम का कोई विकल्प नहीं है।

    कार्य में उत्कृष्टता प्राप्त करना: सर्वोत्तम के अलावा कुछ नहीं देने का दृढ़ संकल्प हमारे हृदय में सभी कष्टों और समस्याओं को दूर करने तथा सफलता का स्वाद चखने का साहस पैदा करता है। उत्कृष्टता के लिये प्रयास करते हुए कई देखी और अनदेखी समस्याएँ समाप्त हो जाती हैं और हम इष्टतम प्रदर्शन करते हैं।

    उपयोगितावाद का सिद्धांत: एक प्रशासक इस सिद्धांत पर भरोसा करता है कि उसके सभी निर्णयों में सबसे बड़ी संख्या का अधिकतम लाभ प्राप्त होना चाहिये। सिद्धांत पर भरोसा करने का मतलब है कि एक प्रशासक की पहुँच समाज के सबसे शक्तिशाली और साथ ही वंचित वर्गों तक है। समाज के लिये अधिकतम अच्छा निर्णय लेने के बाद सभी निर्णय पहले से ही तर्कसंगत हो जाते हैं।

    सहानुभूति: समाज के गरीबों, विकलांगों और कमज़ोर वर्ग के लिये सहानुभूति सर्वोच्च गुण है। यह वास्तव में निर्धारित करता है कि आप एक प्रशासक के रूप में कितने सफल हैं। वास्तव में समाज के सभी महान प्रशासक और नेता दयालु लोग रहे हैं, यही वजह है कि वे जनता से जुड़ सके।

    पारदर्शिता: सिविल सेवक अपने सभी निर्णय पारदर्शी तरीके से लेते हैं। पारदर्शिता अस्पष्टता के लिये कोई जगह नहीं छोड़ती है। सिविल सेवा के इच्छुक उम्मीदवार अपने सभी कार्यों में अत्यधिक पारदर्शिता दिखाते हैं।

    कानूनी और तर्कसंगत कार्रवाई: कानून का पालन करने वाला नागरिक हमेशा बढ़ता और समृद्ध होता है, इसलिये कानून लागू करने वालों के लिये शासन और मार्गदर्शन हेतु कानून और नियमों का पालन करना अत्यंत आवश्यक हो जाता है। एक सिविल सेवक के मन में कानून और उसके प्रवर्तन के लिये गहरा सम्मान होता है।

    इन सिद्धांतों और विशेषताओं के साथ जो सिविल सेवक देश की सेवा करते हैं, वे ही भारत का स्टील फ्रेम बनाते हैं। प्रत्येक प्रशासक को उच्च ज्ञान और कौशल प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिये, इससे सार्वजनिक सेवा वितरण की दक्षता और प्रभावशीलता में काफी वृद्धि होगी।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2