हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

विश्व का मैप (II): जुलाई 2020

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. उस अंतर्राष्ट्रीय रेल परियोजना की अवस्थिति को चिह्नित कीजिये जिससे भारत को हाल ही में अलग किया गया गया है?

    उत्तर : चाबहार रेल परियोजना, ईरान। चाबहार बंदरगाह ओमान की खाड़ी में स्थित है तथा पाकिस्तान में चीन द्वारा विकसित ग्वादर बंदरगाह से केवल 72 किमी. दूर है। यह बंदरगाह ईरान के एकमात्र महासागरीय बंदरगाह के रूप में कार्य करता है और इसमें शाहिद बहिश्ती और शाहिद कलंतरी नाम के दो अलग-अलग बंदरगाह शामिल हैं। ईरान ने 628 किलोमीटर लंबी चाबहार-ज़ाहेदान रेल लाइन के लिये ट्रैक-बिछाने की प्रक्रिया शुरू की है, जिसका विस्तार अफ़गानिस्तान में सीमा पार ज़ारंज तक किया जाएगा।

  • 2. उस स्थान को चिह्नित कीजिये जहाँ यूरोपीय संघ के सृजन हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किये गए थे:

    उत्तर : मास्ट्रिच, नीदरलैंड। यूरोपीय संघ 27 देशों (पूर्व में इस संघ में 28 देश शामिल थे) की एक आर्थिक और राजनीतिक सहभागिता है। ये 27 देश संधि के द्वारा एक संघ के रूप में जुड़े हुए हैं जिससे कि व्यापार आसानी से हो सके और लोग एक-दूसरे से कोई विवाद न करें क्योंकि अर्थव्यवस्था का एक सिद्धांत है कि जो देश आपस में जितना ज़्यादा व्यापार करते हैं उनकी लड़ाई होने की संभावना उतनी ही कम हो जाती है। यूरोपीय संघ की स्थापना 1 नवंबर, 1993 को लागू हुई ‘मास्ट्रिच संधि’ (Maastricht Treaty) द्वारा की गई थी। हाल ही में भारत और यूरोपीय संघ (European Union-EU) के बीच दो वर्षों से अधिक के समय अंतराल के बाद 15वाँ ‘वार्षिक’ शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया।

  • 3. उस जल निकाय की पहचान कीजिये जहाँ फरज़ाद बी गैस फील्ड स्थित है:

    उत्तर : फारस की खाड़ी (ईरान)। यह फारस की खाड़ी (ईरान) में स्थित है। यहाँ 19 ट्रिलियन क्यूबिक फीट से अधिक गैस के भंडार हैं। ONGC ने इस गैस फील्ड में लगभग 100 मिलियन अमेरीकी डॉलर का निवेश किया है। हाल ही में विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs- MEA) ने यह पुष्टि की है कि भारत अब ईरान की फ़रज़ाद-बी गैस फील्ड परियोजना (Farzad-B Gas Field Project) का हिस्सा नहीं है।

  • 4. उस द्वीप को चिह्नित किजिये जहाँ से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के मार्स मिशन या ‘होप’ को लॉन्च किया गया था?

    उत्तर : तानेगाशिमा द्वीप, जापान। जापान में मशीनरी बनाने वाली कंपनी मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज के H-IIA रॉकेट की सहायता से संयुक्त अरब अमीरात के ‘होप ऑर्बिटर’ (Hope Orbiter) को लॉन्च किया गया। इस मिशन को जापान के तानेगाशिमा द्वीप से लॉन्च किया गया था। तानेगाशिमा स्पेस सेंटर (TNSC) रॉकेट-लॉन्च के लिये जापान का सबसे बड़ा परिसर है। यह द्वीप मूल रूप से ज्वालामुखी प्रकृति का है और पूर्वी चीन सागर में स्थित है। होप मिशन अरब देशों के लिये पहला अंतरग्रहीय/इंटरप्लेनेटरी मिशन है।

  • 5. हाल ही में समाचारों में रहा ‘सकतेंग वन्यजीव अभयारण्य’ किस देश में स्थित है?

    उत्तर : भूटान। सकतेंग वन्यजीव अभ्यारण्य (Sakteng Wildlife Sanctuary) भूटान के पूर्वी भाग में स्थित अभयारण्य है और यह लगभग 650 वर्ग किमी. का क्षेत्र कवर करता है। सकतेंग वन्यजीव का अधिकांश भाग ताशिगंग ज़िले में स्थित है। यह भूटान के संरक्षित क्षेत्रों में से एक है। इसे यूनेस्को के समावेश के लिये भूटान की संभावित धरोहरों की सूची में एक अस्थायी साइट के रूप में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि हाल ही में आयोजित ‘वैश्विक पर्यावरण सुविधा’ (Global Environment Facility- GEF) की एक ऑनलाइन बैठक में पूर्वी भूटान स्थित ‘सकतेंग वन्यजीव अभयारण्य’ (Sakteng Wildlife Sanctuary) के विकास से संबंधित एक परियोजना पर आपत्ति जताते हुए चीन ने कहा था कि यह चीन और भूटान के बीच एक विवादित क्षेत्र है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close