दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

भारत का मैप (III): अगस्त, 2019

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. उस राज्य की पहचान कीजिये जहाँ कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य स्थित है।

    उत्तर : आंध्र प्रदेश। हाल ही में वन विभाग ने लगभग 300 हेक्टेयर भूमि की पहचान की है, जिसे कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य (Krishna Wildlife Sanctuary-KWS) में शामिल किया जाएगा। कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य आंध्र प्रदेश (भारत) में स्थित है। यह अभयारण्य आंध्र प्रदेश के मैंग्रोव वेटलैंड का एक हिस्सा है और कृष्णा डेल्टा के तटीय मैदान में स्थित है तथा आंध्र प्रदेश के कृष्णा और गुंटूर ज़िलों तक फैला हुआ है।

  • 2. उस राज्य की पहचान कीजिये जिसका राजकीय पशु जंगली भैंसा है।

    उत्तर : छत्तीसगढ़। हाल ही में सरकार ने असम के मानस नेशनल पार्क से छत्तीसगढ़ के रायपुर ज़िले में स्थित उदंती वन्यजीव अभयारण्य में पाँच मादा जंगली भैंसों को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। देश में यह अब तक का सबसे लंबा स्थानांतरण होगा, इसका उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य की घटती पशु आबादी में सुधार करना है।

  • 3. उस स्थान की पहचान कीजिये जहाँ भारत का पहला वर्चुअल न्यायालय स्थापित किया जा रहा है।

    उत्तर : फरीदाबाद (हरियाणा)। यह ई-कोर्ट राज्य भर के ट्रैफिक चालान से संबंधित मामलों का निपटान करेगा। यह परियोजना भारत के सर्वोच्च न्यायालय की ई-कमेटी के मार्गदर्शन में शुरू की जाएगी।

  • 4. उस स्थान  की पहचान कीजिये जहाँ 3600 वर्ष पहले एक ग्रामीण बस्ती ‘भारती हुदा' का विकास हुआ।

    उत्तर : ओडिशा (कटक ज़िला)। भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (ASI) के अनुसार, लगभग 3600 साल पहले ओडिशा के कटक ज़िले के जलालपुर गाँव में एक ग्रामीण बस्ती ‘भारती हुदा’ (Bharati Huda)  विकसित हुई थी। 

  • 5. उस राज्य की पहचान कीजिये जिसने पलानीपंचामिर्थम के लिये भौगौलिक संकेतक (GI) प्राप्त किया है।

    उत्तर : तमिलनाडु। तमिलनाडु के डिंडीगुल ज़िले के पलानी शहर की पलानी पहाडि़यों में अवस्थित अरुल्मिगु धान्दयुथापनी स्वामी मंदिर के पीठासीन देवता भगवान धान्दयुथापनी स्वामी के अभिषेक से जुड़े प्रसाद को पलानीपंचामिर्थम (Palani Panchamirtham) कहते हैं। इस पवित्र प्रसाद को एक निश्चित अनुपात में पाँच प्राकृतिक पदार्थों यथा- केला, गुड़-चीनी, गाय का घी, शहद और इलायची को मिलाकर बनाया जाता है। यह पहली बार है जब तमिलनाडु के किसी मंदिर के प्रसादम को भौगौलिक संकेतक (GI Tag) दिया गया है। 

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2