Study Material | Mains Test Series
ध्यान दें:

भारत का मैप (II): जुलाई, 2019

Solve Below Questions
  • 1. उस राज्य की पहचान कीजिये जिसने वनीकरण की मियावाकी तकनीक को अपनाया है:

    उत्तर : तेलंगाना। तेलंगाना सरकार ने शहरी जंगलों को उगाने और हरित आवरण का विस्तार करने के साथ-साथ तेलंगानाकु हरिता हरम (TKHH) के तहत निर्धारित वृक्षारोपण के लक्ष्य को पूरा करने के लिये वनीकरण का जापानी तरीका "मियावाकी" को लागू किया है।

  • 2. उस शहर की पहचान कीजिये जिसने जापान के कोबे शहर के साथ सिस्टर सिटी समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं:

    उत्तर : अहमदाबाद। हाल ही में भारत के अहमदाबाद तथा जापान के कोबे शहर के अधिकारियों ने दोनों शहरों के बीच ‘जुड़वाँ शहर’ (Sister Cities) की अवधारणा के तहत आशय पत्र (Letter of Intent- LOI) का आदान-प्रदान किया। इस समझौते का मुख्य उद्देश्य दोनों शहरों के बीच व्यापार, शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देना है। यह समझौता दोनों शहरों के साथ-साथ भारत-जापान के आर्थिक संबंधों को आगे बढ़ाने में भी सहयोगी होगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री ने नवंबर 2016 में गुजरात और ह्योगो प्रांत के बीच भागीदारी को बढ़ावा देने हेतु समझौता किया था।

  • 3. उस राज्य की पहचान कीजिये जहाँ रेलवे द्वारा सबसे लंबी विद्युतीकृत सुरंग का निर्माण किया है:

    उत्तर : आंध्र प्रदेश। दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ने आंध्र प्रदेश राज्य में चेरलोपल्ली (Cherlopalli) और रापुरु (Rapuru) स्टेशनों के बीच 6.6 किमी की सबसे लंबी विद्युतीकृत सुरंग का निर्माण किया है। हाल ही में पूर्ण हुई यह सुरंग ओबुलावरिपल्ली-वेंकटचलम नई रेलवे लाइन का हिस्सा है। नई लाइन प्रत्यक्ष और व्यवहार्य रूप में दक्षिण तट और पश्चिम तट को आपस में जोड़ती है। 

  • 4. उस राज्य की पहचान कीजिये जहाँ विक्रमशिला गंगेटिक डॉल्फिन अभयारण्य स्थित है:

    उत्तर : भागलपुर, बिहार। विक्रमशिला गंगेटिक डॉल्फिन अभयारण्य बिहार के भागलपुर ज़िले में स्थित है। अभयारण्य सुल्तानगंज से कहलगाँव तक गंगा नदी के 50 किमी. के क्षेत्र में स्थित है। इसे वर्ष 1991 में लुप्तप्राय गंगेटिक डॉल्फ़िन के लिये संरक्षित क्षेत्र के रूप में नामित किया गया था।

  • 5. उस राज्य की पहचान कीजिये जिसने सिरोच्रोहा थीस (Cirrochroa thais) को राजकीय तितली घोषित किया है:

    उत्तर : तमिलनाडु। तमिलनाडु ने योमन (Yeamon) तितली को राजकीय तितली (State Butterfly) घोषित किया है।  · यह पश्चिमी घाट की स्थानिक प्रजाति है जिसका वैज्ञानिक नाम Cirrochroa thais है।  · गहरे नारंगी तथा भूरे रंग वाली योमन तितली पश्चिमी घाट में पाए जाने वाली 32 तितली प्रजातियों में से एक है।  · कुछ स्थानों विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में पाई जाने वाली यह तितली बड़ी संख्या में समूहों में देखी जाती है। इसे तमिल मारवन (Tamil Maravan) के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है योद्धा। · तमिलनाडु राज्य तितली की घोषणा करने वाला देश का पाँचवां राज्य है, जबकि महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है जिसने राजकीय तितली (ब्लू मोरमोन) की घोषणा की थी।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close