हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:
झारखण्ड संयुक्त असैनिक सेवा मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 2016 -परीक्षाफलछत्तीसगढ़ पीसीएस प्रश्नपत्र 2019छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा, 2019 (महत्त्वपूर्ण अध्ययन सामग्री).छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. प्रारंभिक परीक्षा – 2019 सामान्य अध्ययन – I (मॉडल पेपर )
हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स (Hindi Literature: Pendrive Course)
मध्य प्रदेश पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा , 2019 (महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री)मध्य प्रदेश पी.सी.एस. परीक्षा मॉडल पेपर.Download : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (प्रवर) प्रारंभिक परीक्षा 2019 - प्रश्नपत्र & उत्तर कुंजीअब आप हमसे Telegram पर भी जुड़ सकते हैं !यू.पी.पी.सी.एस. परीक्षा 2017 चयनित उम्मीदवार.UPSC CSE 2020 : प्रारंभिक परीक्षा टेस्ट सीरीज़

भारत का मैप (IV): जून, 2019

Solve Below Questions
  • 1. उस स्थान की पहचान कीजिये जहाँ हाथियों के लिये पहले विशेष हाइड्रोथैरेपी उपचार केंद्र की स्थापना की गई है:

    उत्तर : मथुरा (उत्तर प्रदेश), हाथियों को पुराने दर्द जैसे- गठिया, जोड़ों के दर्द और पैरों की बीमारियों से निजात दिलाने के लिये देश में हाथियों के लिये एकमात्र हॉस्पिटल SOS एलीफेंट हॉस्पिटल, मथुरा में हाइड्रोथैरेपी केंद्र की शुरुआत की गई है। यह उत्तर प्रदेश वन विभाग और गैर सरकारी-संगठन वन्यजीव एस.ओ.एस. (Wildlife SOS) की एक संयुक्त पहल है।

  • 2. उस स्थान की पहचान कीजिये जहाँ क्षेत्र को सूखाग्रस्त होने से बचाने के लिये कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई योजना की शुरुआत की गई है:

    उत्तर : तेलंगाना, सूखे की समस्या से निपटने के लिये तेलंगाना राज्य में कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत राज्य को सूखे से मुक्त करने के लिये गोदावरी नदी के जल का प्रयोग किया जाएगा। यह परियोजना प्राणहिता नदी और गोदावरी नदी के संगम स्थल पर शुरू होती है। गोदावरी भारत की दूसरी सबसे लंबी नदी है। कालेश्वरम परियोजना मिशन काकतीय और मिशन भागीरथ योजनाओं का भी समर्थन करेगी, जो कई गाँवों को पेयजल उपलब्ध कराने और टैंकों की क्षमता में सुधार लाने के लिये अभिकल्पित की गई हैं।

  • 3. उस राज्य की पहचान कीजिये जिससे रंगमंच का कुटियाट्टम स्वरूप संबंधित है:

    उत्तर : केरल, कुटियाट्टम केरल के सबसे पुराने पारंपरिक थिएटर रुपों में से एक है जो संस्कृत परंपराओं पर आधारित है। ‘कुटी’ शब्द का अर्थ है ‘संयुक्त’ या ‘एक साथ’ एवं ‘अट्टम’ का अर्थ है, ‘अभिनय’ अतः ‘कुटियाट्टम’ का अर्थ है ‘संयुक्त अभिनय’। कुटियाट्टम का प्रदर्शन पुरुष अभिनेताओं के समुदाय द्वारा किया जाता है जिन्हें ‘चक्यार’ कहा जाता है और महिला कलाकारों को ‘नंगियार’ कहा जाता है, इन्हें ‘नंबियार’ नामक ढोलवादकों द्वारा संगीत दिया जाता है।

  • 4. उस स्थान  की पहचान कीजिये जहाँ गोदावरी मैंग्रोव पाए जाते हैं:

    उत्तर : आंध्र प्रदेश, आंध्र प्रदेश सरकार ने कोरिंगा में गोदावरी मैंग्रोव को विश्व धरोहर स्थल के रूप में प्रस्तावित करने हेतु आवश्यक मानदंडों की पूर्ति के लिये सात सदस्यीय समिति का गठन किया है। कोरिंगा वन्यजीव अभयारण्य में गोदावरी मैंग्रोव को भारत का दूसरा सबसे बड़ा मैंग्रोव कहा जाता है। दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन सुंदरबन है जो पश्चिम बंगाल में स्थित है। आंध्र प्रदेश में मैंग्रोव वन, गोदावरी और कृष्णा नदियों के मुहानों (एश्चुअरी) पर स्थित है। गोदावरी मैंग्रोव पूर्वी गोदावरी ज़िले के गोदावरी एश्चुअरी में स्थित हैं।

  • 5. उस राज्य की पहचान करें जहाँ कछुओं के संरक्षण के लिये मंदिरों को भी शामिल किया जा रहा है:

    उत्तर : असम, असम में मंदिरों के नेटवर्क को शामिल करते हुए पूरे राज्य में कछुओं के संरक्षण कार्यक्रम को लागू किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत ऐसी प्रजातियाँ जो वन से विलुप्त हो चुकी हैं, को जंगल में छोड़ने से पहले मंदिरों में एक विशेष दर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। 

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close