हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

भारत का मैप (IV): मई, 2019

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. इस राज्य की पहचान करें जहाँ शोधकर्त्ताओं ने पर्पल मेंढक (Nasikabatrachus Sahyadrensis) मावेली/कर्बली पाया है।

    उत्तर : केरल, पर्पल फ्रॉग (Nasikabatrachus sahyadrensis), लगभग पूरी जिंदगी भूमिगत सुरंगों में रहता है, एक वर्ष में एक ही दिन के लिये सतह पर निकलता है और अंडे देने के बाद पुनः पृथ्वी की सबसे गहरी परतों में लौट जाता है। इसे इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (International Union for Conservation of Nature-IUCN) की लाल सूची में लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

  • 2. इस राज्य की पहचान करें जहाँ शेषचलम बायोस्फीयर रिज़र्व स्थित है।

    उत्तर : आंध्र प्रदेश, शेषचलम पहाड़ी यानी आंध्र प्रदेश का पहला जैवमंडल रिज़र्व, चित्तूर और कडप्पा ज़िलों के दक्षिण-पूर्वी घाटों में स्थित है। इसे 2010 में भारत के जैवमंडल रिज़र्व के रूप में नामित किया गया था।यह जैवमंडल रिज़र्व वानस्पतिक रूप से समृद्ध है और इसमें स्थानिक और दुर्लभ वनस्पतियाँ भी पाई जाती हैं।

  • 3. इस राज्य की पहचान करें जहाँ माउंट टेंचेंखांग स्थित है।

    उत्तर : सिक्किम, माउंट टेंचेंखांग (6010 मी.) पश्चिमी सिक्किम में स्थित है और कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान के अंतर्गत आता है जो प्राकृतिक सुंदरता, जैव-विविधता, झीलों तथा बर्फ से ढके पहाड़ों के लिये जाना जाता है। कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान सिक्किम में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान और जैवमंडल रिज़र्व है। इसे जुलाई 2016 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया गया था, जो भारत का पहला और एकमात्र ‘मिश्रित धरोहर’ स्थल है। यह ‘यूनेस्को मैन एंड बायोस्फीयर प्रोग्राम’ (UNESCO Man and the Biosphere Programme) में शामिल है। इस उद्यान का नाम कंचनजंगा पर्वत से लिया गया है।

  • 4. इस राज्य को पहचान करें जो हाल ही में मसाला बॉन्ड जारी करने वाला पहला भारतीय राज्य बना।

    उत्तर : केरल, हाल ही में केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (Kerala Infrastructure Investment Fund Board- KIIFB) ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज में 2,150 करोड़ रुपए का मसाला बॉण्ड जारी किया है। मसाला बॉण्ड जारी करने के पश्चात् ‘केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड’ भारत का पहला उप-संप्रभु इकाई बन गया, जिसने अपतटीय रुपया अंतर्राष्ट्रीय बॉण्ड बाज़ार (Offshore Rupee International Bond Market) में प्रवेश किया है।

  • 5. इस राज्य की पहचान करें जहाँ गोलकोंडा किला और कुतुब शाही मकबरे का परिसर स्थित हैं।

    उत्तर : तेलंगाना, राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (National Monuments Authority-NMA) ने हैदराबाद (तेलंगाना) में 500 साल पुराने गोलकुंडा किले (Golconda Fort) और कुतुब शाही मकबरे (Qutb Shahi Tombs) परिसर के विनियमित क्षेत्र में 54 पंक्तिबद्ध घरों के विकास के लिये कदम उठाया है। तेलंगाना के राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने बिल्डर को अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी करने के खिलाफ प्राचीन स्मारक और पुरातत्त्व स्थल और अवशेष (Anicient Monuments And Archaeological Sites and Remains-AMASR) अधिनियम का हवाला देते हुए कई गंभीर मुद्दों को उठाया।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close