Postal Course | Test Series | Crash Course
ध्यान दें:

भारत का मैप (I): अप्रैल, 2019

Solve Below Questions
  • Q1. उस राज्य की पहचान कीजिये जहाँ एक छोटे से गाँव फायेंग को भारत के पहले कार्बन पॉज़िटिव गाँव के रूप में विकसित किया गया है।

    उत्तर : मणिपुर के इम्फाल ज़िले के एक छोटे से गाँव फायेंग को भारत के पहले कार्बन पॉज़िटिव गाँव के रूप में विकसित किया गया है। यदि कोई गाँव ग्रीनहाउस गैसों के संचय को कम करने के लिये वातावरण में उपस्थित कार्बन को कम करता है तो उसे कार्बन-पॉज़िटिव टैग दिया जाता है। गौरतलब है कि इन प्रयासों के परिणामस्वरूप जलवायु परिवर्तन का प्रभाव कम होता है। 1970 और 80 के दशक में शुष्क एवं बदहाल पड़े इस गाँव के कायाकल्प हेतु वित्तपोषण राष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन अनुकूलन निधि (National Adaptation Fund for Climate Change-NAFCC) से किया गया।

  • Q2. उस राज्य की पहचान कीजिये जहाँ फाकिम वन्यजीव अभयारण्य स्थित है।

    उत्तर : नगालैंड में फकीम वन्यजीव अभयारण्य के एक फॉरेस्ट गार्ड, अलेम्बा यमचुंगर (Alemba Yimchunger) को अभयारण्य और उसके आसपास के जंगलों तथा जंगली जानवरों के संरक्षण हेतु ‘अर्थ डे नेटवर्क स्टार’ (Earth Day Network Star) से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान अमेरिका के अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण संगठन द्वारा दिया गया है जो दुनिया के 195 देशों के ग्रीन ग्रुप को एक साथ जोड़ता है। फकीम वन्यजीव अभयारण्य नगालैंड के कैफाइर ज़िले में स्थित है जो 642 हेक्टेयर में फैला हुआ है। इसकी स्थापना वर्ष 1983 में की गई थी और यह म्याँमार से लगने वाली अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक फैला हुआ है। इस अभयारण्य में कई वन्यजीव जैसे- तेंदुआ, बाघ, जंगली भैंस, हूलॉक गिबन्स और मिथुन पाए जाते हैं। नगालैंड का सबसे लोकप्रिय पक्षी हॉर्नबिल भी बहुतायत संख्या में इस अभयारण्य में पाया जाता है।

  • Q3. उस राज्य की पहचान कीजिये जहाँ दूरबीन स्थित है। Identify the State where the GRAPES-3 muon telescope facility is located.

    उत्तर : हाल ही में दुनिया में पहली बार ऊटी में GRAPES-3 म्यूओन टेलीस्कोप फैसिलिटी (Moun Telescope Facility) के शोधकर्त्ताओं ने 1 दिसंबर, 2014 में हुई घटना जिसमें सिर के ऊपर से गुज़रने वाले बादलों की गरज़ के साथ बिजली की चमक की ऊँचाई, आकार तथा विद्युत क्षमता को मापा है। GRAPES-3 (Gamma Ray Astronomy PeV EnergieS Phase -3) को एयर शॉवर डिटेक्टरों तथा एक बड़े क्षेत्र म्यूओन डिटेक्टर के साथ कॉस्मिक किरणों का अध्ययन करने के लिये डिज़ाइन किया गया है। Muon में इलेक्ट्रॉन के समान एक प्राथमिक कण होता है, जिसमें अधिक द्रव्यमान के साथ -1 e का विद्युत आवेश तथा 1/2 का एक स्पिन होता है। भारत में ऊटी में स्थित GRAPES-3 का प्रयोग टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, मुंबई तथा ओसाका सिटी यूनिवर्सिटी, ओसाका, जापान के सहयोग से शुरू हुआ।

  • Q4. उस राज्य की पहचान कीजिये जहाँ अहमद सर झील स्थित है।

    उत्तर : अहमद सर झील गुजरात के अहमदाबाद में सरखेज रोज़ा के पास स्थित है। गुजरात के कई हिस्से गर्मी के मौसम के शुरुआती दिनों में पानी की भारी कमी का सामना करते हैं। अहमद सर झील इन्हीं में से एक है। सरखेज रोज़ा 15 शताब्दी में बनी एक मस्जिद और संत अहमद खट्टू बख्श का मकबरा है। संत अहमद खट्टू बख्श 14वीं और 15वीं शताब्दी के प्रारंभ में गुजरात के सत्तारूढ़ राजवंश के आध्यात्मिक सलाहकार थे।

  • Q5. ओलिव रिडले (Olive Ridleys) कछुए बड़े पैमाने पर प्रजनन के लिये रुशिकुल्या और देवी नदी के मुहाने पर आते हैं। रुशिकुल्या नदी किस राज्य में स्थित है?

    उत्तर : दुनिया के सबसे छोटे समुद्री कछुए ओलिव रिडले (Olive Ridleys) हर साल ओडिशा के समुद्री तट पर अंडे देने आते हैं किंतु इस बार निर्धारित समयावधि के गुज़रने के एक महीने बाद भी रुशिकुल्या और देवी नदी के मुहाने पर उनका आगमन नहीं हुआ है। ओलिव रिडले (Olive Ridleys) कछुओं के आगमन में देरी की वज़ह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। इस मौसम में ओलिव रिडले कछुए अपने मूल निवास-स्थान से हज़ारों किलोमीटर का सफर तय करने के बाद ओडिशा के तट पर पहुँचते हैं।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close