Celebrate the festival of colours with our exciting offers.
ध्यान दें:

भारत का मैप (III): फरवरी, 2019

Solve Below Questions
  • 1. उस राज्य की पहचान करें जिसने पाँचवे अंतर्राष्ट्रीय बांध सुरक्षा सम्मेलन 2019 की मेज़बानी की थी।

    उत्तर : ओडिशा ने पाँचवे अंतर्राष्ट्रीय बांध सुरक्षा सम्मेलन 2019 की मेज़बानी की। यह दो दिवसीय सम्मेलन भुवनेश्वर में चल रहे विश्व बैंक-सहायता प्राप्त बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना (DRIP) के तत्त्वावधान में संस्थागत मज़बूती के एक हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था।

  • 2. उस राज्य की पहचान करें जिसमें अभोर वन्यजीव अभयारण्य स्थित है।

    उत्तर : अबोहर वन्यजीव अभयारण्य पंजाब में एक खुला अभयारण्य है, जिसमें कुछ बिश्नोई गाँवों के खेत शामिल हैं। काले हिरन, स्वदेशी मृग के झुंड इस अभयारण्य में स्वतंत्र रूप से विचरण करते हुए देखे जा सकते हैं जिनकी सींगें विशिष्ट रूप से मुड़ी हुई होती हैं।

  • 3. उस राज्य की पहचान करें जिसमें दर्द आर्यन जनजाति निवास करती है।

    उत्तर : दर्द आर्यन जनजाति के लोग जम्मू-कश्मीर में लेह से 163 किमी. दक्षिण-पश्चिम में स्थित लेह और करगिल ज़िलों के धा (Dha), हानू (Hanu), दारचिक (Darchik) और गारकोन गाँवों में निवास करते हैं। इन गाँवों को आर्य घाटी कहा जाता है। ‘दर्द’ संस्कृत के दरदस शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘पहाड़ियों पर रहने वाले लोग’। कई शोधकर्त्ताओं का मानना है कि 'लद्दाख के आर्य' (Aryans of Ladakh) या 'ब्रोकपास' (Brokpas) सिकंदर (Alexander) की सेना का हिस्सा थे और 2,000 साल पहले इस क्षेत्र में आए थे। तेज़ी से हो रहे आधुनिकीकरण प्रवास और धर्मांतरण के कारण इन जनजातियों की समृद्ध विरासत खतरे में है।

  • 4. उस राज्य की पहचान करें जो मूल्य निगरानी और अनुसंधान इकाई (PMRU) स्थापित करने वाला पहला राज्य बना।

    उत्तर : केरल ड्रग्स प्राइस कंट्रोल ऑर्डर (DPCO) के तहत आवश्यक दवाओं तथा चिकित्सा उपकरणों की कीमतों के उल्लंघन की जाँच करने हेतु मूल्य निगरानी और अनुसंधान इकाई (PMRU) स्थापित करने वाला पहला राज्य बन गया है। PMRU दवाओं की अधिसूचित कीमतों की निगरानी, DPCO के प्रावधानों के उल्लंघन का पता लगाने, मूल्य अनुपालन को देखने और दवाओं के परीक्षण के नमूने एकत्र करने के लिये स्टेट ड्रग कंट्रोलर्स और NPPA को तकनीकी मदद की पेशकश करेगा। यह अनुसूचित के साथ-साथ गैर-अनुसूचित औषधि निर्माण से संबंधित बाज़ार-आधारित डेटा को एकत्रित और संकलित करेगा।

  • 5. किस राज्य ने लुप्तप्राय इंडस रिवर डॉल्फ़िन को राजकीय जलीय पशु घोषित किया?

    उत्तर : पंजाब सरकार ने लुप्तप्राय (Critically Endangered) इंडस रिवर डॉल्फिन (Indus River Dolphin) को पंजाब का जलीय जीव घोषित करने की मंज़ूरी दी है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close