हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

भारत का मैप (I): फरवरी, 2019

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. उस राज्य की पहचान करें जहाँ बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान स्थित है।

    उत्तर : बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में स्थित है। वर्ष 1974 में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत एक टाइगर रिज़र्व के रूप में इसकी स्थापना की गई। हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने बांदीपुर टाइगर रिज़र्व के कुछ खंडों के माध्यम गुजरती हुई उन्नत (Elevated) सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव पर पर्यावरण मंत्रालय और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय के बीच मतभेदों को दूर कर 6 सप्ताह के भीतर आम सहमति पर पहुँचने का निर्देश दिया है।

  • 2. उस राज्य की पहचान करें जहाँ कुंभ मेला 2019 का आयोजन किया जा रहा है।

    उत्तर : प्रयागराज (पूर्व में इलाहाबाद), उत्तर प्रदेश में 15 जनवरी-4 मार्च के बीच अर्द्ध कुंभ 2019 का आयोजन किया जा रहा है। 12 वर्षों में केवल चार बार कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। भारत के चार प्रमुख स्थानों पर चार पवित्र नदियों के किनारे बारी-बारी से इस मेले का आयोजन किया जाता है: उत्तराखंड में गंगा नदी के किनारे हरिद्वार शहर में; मध्य प्रदेश में शिप्रा नदी के किनारे उज्जैन शहर में; महाराष्ट्र में गोदावरी नदी के किनारे नासिक शहर में; उत्तर प्रदेश में गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती नदी के संगम स्थल प्रयागराज शहर में।

  • 3. उस राज्य की पहचान करें जिसने सिंधु नदी की डॉल्फिन को राज्यीय जलीय जीव घोषित किया।

    उत्तर : हाल ही में पंजाब सरकार ने लुप्तप्राय (Critically Endangered) सिंधु नदी की डॉल्फिन (Indus River Dolphin) को पंजाब का जलीय जीव घोषित करने की मंज़ूरी दी है। पंजाब में ब्यास नदी में यह डॉल्फिन पाई जाती है, लेकिन इनकी संख्या बहुत कम रह गई है। ब्यास नदी की पर्यावरण प्रणाली के संरक्षण में सिंधु नदी की डॉल्फिन अहम भूमिका निभाती है। सिंधु नदी की डॉल्फ़िन जिसे भुल्लन (Bhulan) के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया की उन चार नदी डॉल्फ़िन प्रजातियों और उप-प्रजातियों में से एक हैं जो मीठे पानी में पाई जाती है। सिंधु नदी की डॉल्फ़िन के अलावा अन्य चार में चीनी नदी डॉल्फ़िन, गंगा नदी डॉल्फ़िन और अमेज़न नदी डॉल्फ़िन शामिल हैं।

  • 4. उस राज्य की पहचान करें जो कृषक की शुरूआत के कारण खबरों में रहा।

    उत्तर : हाल ही में ओडिशा सरकार ने छोटे किसानों एवं भूमिहीन खेतिहर मज़दूरों हेतु एक सहायता योजना, ‘कालिया’ (Krushak Assistance for Livelihood and Income Augmentation-KALIA) की शुरुआत की है। इस योजना के विभिन्न घटकों के तहत छोटे किसान और भूमिहीन खेतिहर मज़दूर लाभ ले सकेंगे। इस योजना को कृषि ऋण माफी के एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

  • 5. उस स्थान की पहचान करें जहाँ इसरो का मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र स्थापित किया जाएगा।

    उत्तर : बंगलरु, कर्नाटक स्थित इसरो (Indian Space Research Organisation-ISRO) ने अपने पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान के लिये मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (Human Space Flight Centre-HSFC) का अनावरण किया। मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (HSFC) गगनयान परियोजना के क्रियान्वयन से संबद्ध है, इसकी गतिविधियों में अंतरिक्ष में चालक दल के लिये इंजीनियरिंग सिस्टम का विकास, चालक दल का चयन और प्रशिक्षण और कार्यक्रम की निगरानी शामिल है। 2019 में इसरो के लिये गगनयान ‘सर्वोच्च प्राथमिकता’ है, इस योजना के अंतर्गत पहला मानव रहित मिशन दिसंबर 2020 में तथा दूसरा जुलाई 2021 तक भेजने की संभावना है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close