दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

विश्व का मैप: मई 2023

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. उस देश को चिह्नित कीजिये जिसने अपना पहला घरेलू निर्मित यात्री जेट, C919 सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो कि उसके विमानन उद्योग के लिये एक मील का पत्थर साबित हुआ तथा इसने एयरबस और बोइंग के प्रभुत्व को चुनौती देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    उत्तर : चीन। 15 जनवरी, 2022 को, चीन ने अपना पहला घरेलू निर्मित यात्री जेट, C919 सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो उसके विमानन उद्योग के लिये एक मील का पत्थर साबित हुआ और इसने एयरबस तथा बोइंग के प्रभुत्व को चुनौती दी।

  • 2. उस स्थान को चिन्हित कीजिये जहाँ 49वाँ G7 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था।

    उत्तर : हिरोशिमा, जापान। 19 से 21 मई 2023 तक 49वाँ G7 शिखर सम्मेलन हिरोशिमा प्रान्त के हिरोशिमा शहर में आयोजित किया गया था। हिरोशिमा शहर में G7 देशों के नेता, आमंत्रित अतिथियों के साथ विचार-विमर्श करते हुए वैश्विक व्यवस्था के सामने आने वाली शांति और समृद्धि के लिये कई चुनौतियों पर चर्चा करने के लिये शामिल हुए। हिरोशिमा शांति स्मारक संग्रहालय, जापान के हिरोशिमा में स्थित है, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हुई विनाशकारी परमाणु बमबारी के मार्मिक प्रतीक के रूप में स्थित है। प्रधानमंत्री मोदी और G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य नेताओं द्वारा हाल ही में संग्रहालय की यात्रा वैश्विक मंच पर इसके महत्त्व पर प्रकाश डालती है।

  • 3. हिंद महासागर क्षेत्र में उस बंदरगाह को चिन्हित कीजिये जहाँ भारत और इंडोनेशिया दोनों ने संयुक्त रूप से व्यवहार्यता अध्ययन किया है।

    उत्तर : सबांग बंदरगाह, इंडोनेशिया। भारत और इंडोनेशिया ने हाल ही में इंडोनेशिया के ऍकेह प्रांत में स्थित सबांग बंदरगाह पर एक संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन पूरा किया है। यह सहयोग दोनों देशों के लिये महत्त्वपूर्ण रणनीतिक महत्त्व रखता है और इसका उद्देश्य हिंद महासागर में भारत की सैन्य उपस्थिति को मज़बूत करते हुए समुद्री संपर्क में सुधार करना है। सबांग बंदरगाह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से लगभग 700 किमी. दूर स्थित है। इसकी अनुकूल भौगोलिक स्थिति भारत को मलक्का जलडमरूमध्य तक आसान पहुँच प्रदान करती है, जो एक महत्त्वपूर्ण समुद्री व्यापारिक मार्ग है। जलडमरूमध्य चीन के ऊर्जा आयात सहित वैश्विक व्यापार में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिये, सबांग बंदरगाह का विकास भारत के आर्थिक और सैन्य हितों के लिये अपार संभावनाएँ प्रस्तुत करता है।

  • 4. प्रशांत महासागर में उस बंदरगाह को चिन्हित कीजिये जहाँ चीन और रूस दोनों एक महत्त्वपूर्ण समझौते पर पहुँचे, जिसका उद्देश्य उनके आर्थिक सहयोग को मज़बूत करना तथा द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना है। रूस के साथ भारत ने भी इस बंदरगाह में दिलचस्पी दिखाई है।

    उत्तर : व्लादिवोस्तोक बंदरगाह, रूस। चीन और रूस हाल ही में एक महत्त्वपूर्ण समझौते पर पहुँचे हैं जिसका उद्देश्य उनके आर्थिक सहयोग को मज़बूत करना और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना है। यह समझौता रूस में स्थित व्लादिवोस्तोक बंदरगाह के संबंध में हुआ है जिसका उपयोग चीन द्वारा घरेलू शिपमेंट के लिये एक ट्रांजिट हब के रूप में किये जाने पर केंद्रित है। इस सहयोग का प्राथमिक उद्देश्य परिवहन लागत को कम करना और पूर्वोत्तर चीन में औद्योगिक आधार के पुनरोद्धार का समर्थन करना है। समझौते के तहत व्लादिवोस्तोक को चीन द्वारा अपने घरेलू शिपमेंट के लिये एक महत्त्वपूर्ण पारगमन बिंदु के रूप में नामित किया गया है। विशेष रूप से, चीन के जिलिन प्रांत से माल व्लादिवोस्तोक ले जाया जाएगा, जो आगे के परिवहन के लिये एक महत्त्वपूर्ण केंद्र के रूप में काम करेगा। इस रणनीतिक निर्णय से परिवहन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और लागत में कमी आने की उम्मीद है, जिससे अंततः चीन की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा।

  • 5. उस स्थान को चिन्हित कीजिये जहाँ एक महाद्वीप सदियों से लापता होने के बाद खोजा गया है। इसका आकार ऑस्ट्रेलिया के आकार का लगभग आधा है तथा यह कभी प्राचीन सुपरकॉन्टिनेंट गोंडवाना का हिस्सा था।

    उत्तर : ज़ीलैंडिया। वैज्ञानिकों ने हाल ही में ज़ीलैंडिया के अस्तित्व की पुष्टि की है, यह एक ऐसा महाद्वीप है जिसे 375 वर्षों से "लापता" माना जाता है। यह खोज 1642 में "महान दक्षिणी महाद्वीप" की खोज के दौरान डच नाविक एबेल तस्मान द्वारा की गई प्रारंभिक टिप्पणियों को मान्य करती है। ज़ीलैंडिया मुख्य रूप से दक्षिण प्रशांत महासागर के नीचे स्थित एक संकीर्ण और लम्बा माइक्रोकॉन्टिनेंट है। यह ऑस्ट्रेलिया के आकार का लगभग आधा है। ज़ीलैंडिया कभी प्राचीन सुपरकॉन्टिनेंट गोंडवाना का हिस्सा था और लगभग 10.5 करोड़ साल पहले इससे अलग होना शुरू हुआ था। जैसे-जैसे यह अलग होता गया, ज़ीलैंडिया धीरे-धीरे समुद्र के नीचे डूब गया, इसके 94% से अधिक भूभाग हज़ारों वर्षों तक पानी के नीचे रहे।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2