हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

विश्व का मैप : अगस्त 2021 (II)

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. भारत अगलेगा द्वीप में बुनियादी ढाँचे के विकास हेतु धन उपलब्ध करा रहा है। उस देश को चिह्नित कीजिये जिसके पास अगलेगा द्वीप है?

    उत्तर : मॉरिशस। अगलेगा द्वीप दक्षिण-पश्चिमी हिंद महासागर में मॉरीशस से 1,122 किमी. उत्तर में स्थित है। इसका कुल क्षेत्रफल 27 वर्ग मील (70 वर्ग किमी.) है। वर्ष 2015 में भारत ने अगलेगा द्वीप समूह के विकास के लिये मॉरीशस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। यह समझौता बाहरी द्वीप में अपने हितों की रक्षा करने में मॉरीशस रक्षा बलों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिये समुद्री और हवाई संपर्क में सुधार हेतु बुनियादी ढाँचे की स्थापना तथा उन्नयन के लिये प्रदान करता है। इस परियोजना में एक जेटी का निर्माण, पुनर्निर्माण और रनवे का विस्तार तथा अगलेगा द्वीप पर एक हवाई अड्डे के टर्मिनल का निर्माण शामिल है। 87 मिलियन अमेरिकी डाॅलर की इन परियोजनाओं को भारत द्वारा वित्तपोषित किया जाता है।

  • 2. उस स्थान को चिह्नित कीजिये जो करेनिया ब्रेविस शैवाल के कारण लाल ज्वार के प्रकोप से जूझ रहा है?

    उत्तर : टैंपा बे (फ्लोरिडा)। फ्लोरिडा कई वर्षों से ‘करेनिया ब्रेविस’ (Karenia Brevis) शैवाल के कारण होने वाले लाल ज्वार के प्रकोप से जूझ रहा है। ‘टैंपा बे’ में प्रदूषित जल छोड़े जाने के कारण इस वर्ष लाल ज्वार का प्रकोप देखा जा सकता है। ‘टैंपा बे’ मेक्सिको की खाड़ी की शाखा, फ्लोरिडा, अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित है।

  • 3. यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और कनाडा ने किस यूरोपीय देश पर नए व्यापार, वित्तीय और विमानन प्रतिबंध जारी किये हैं?

    उत्तर : बेलारूस। बेलारूस के राष्ट्रपति ‘अलेक्जेंडर लुकाशेंको’ पर दबाव बढ़ाने के लिये ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा ने बेलारूस पर नए व्यापार, वित्तीय और विमानन प्रतिबंध अधिरोपित किये हैं। यूरोप के सबसे अधिक समय तक शासन करने वाले शासक, बेलारूस के राष्ट्रपति ‘अलेक्जेंडर लुकाशेंको’ ने सोवियत संघ के पतन (वर्ष 1991) के कारण पैदा हुई अराजकता के बीच वर्ष 1994 में पदभार ग्रहण किया था। इन्हें अक्सर यूरोप के ‘अंतिम तानाशाह’ के रूप में वर्णित किया जाता है, उन्होंने सोवियत साम्यवाद के तत्त्वों को संरक्षित करने का प्रयास किया है।

  • 4. उस स्थान की पहचान कीजिये जहाँ से वैज्ञानिकों को लगभग पूरी तरह से संरक्षित ‘केव लॉयन के दो शावकों की पहचान की जो लगभग 28,000 साल पहले यहाँ रहते थे?

    उत्तर : साइबेरिया, रूस। हाल ही में वैज्ञानिकों ने लगभग पूरी तरह से संरक्षित दो केव लाॅयन (Cave Lion) शावकों की खोज की है जो 28,000 वर्ष पहले के थे, इनके उपनाम बोरिस (Boris) और स्पार्टा (Sparta) हैं। ये साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्ट (Permafrost), रूस में पाए गए। शावक एक-दूसरे से 15 मीटर की दूरी पर पाए गए थे, ये न केवल अलग-अलग जगह पर मिले, बल्कि हज़ारों वर्षो के अंतर पर पैदा हुए थे।

  • 5. हाल ही में समाचारों में रहन किलाऊआ ज्वालामुखी कहाँ स्थित है?

    उत्तर : हवाई। हाल ही में हवाई के किलाऊआ ज्वालामुखी में भूकंप के झटके और क्रेटर के दक्षिणी भाग में ज़मीन में उभार देखा गया। किलाऊआ, जिसे माउंट किलाऊआ (हवाई में "अधिक फैलाने वाला") भी कहा जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई द्वीप के दक्षिण-पूर्वी भाग पर हवाई ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान में स्थित है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close