हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

विश्व का मैप : जुलाई 2021 (II)

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. हाल ही में समाचारों में देखा गया 'ताल ज्वालामुखी' कहाँ स्थित है?

    उत्तर : फिलीपींस। हाल ही में फिलीपींस ने ‘ताल ज्वालामुखी’ में ‘फ्रीएटोमैग्मैटिक विस्फोट’ (Phreatomagmatic Eruption) के बाद ज्वालामुखी के चेतावनी स्तर को ‘स्तर-3’ (पाँच-स्तर के पैमाने पर) तक बढ़ा दिया है। इस ‘फ्रीएटोमैग्मैटिक विस्फोट’ के कारण तकरीबन एक किलोमीटर ऊँचा गहरे भूरे रंग का प्लम उत्पन्न हुआ था। फिलीपींस दो टेक्टोनिक प्लेटों- फिलीपींस सागर प्लेट और यूरेशियन प्लेट, की सीमाओं पर स्थित है इसलिये यह भूकंप और ज्वालामुखी की दृष्टि से अतिसंवेदनशील है। ‘ताल ज्वालामुखी’ फिलीपींस के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है, क्योंकि यह पैसिफिक ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है, जो कि अपनी तीव्र भूकंपीय गतिविधियों के लिये जाना जाता है।

  • 2. हाल ही में किस देश में "हीट डोम" की घटना दर्ज की गई थी?

    उत्तर : कनाडा। हाल ही में प्रशांत नॉर्थवेस्ट और कनाडा के कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया, जिससे

  • 3. उस शहर की पहचान कीजिये जिसे हाल ही में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची से हटा दिया गया था?

    उत्तर : लिवरपूल, इंग्लैंड। हाल ही में इंग्लैंड के लिवरपूल शहर को यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) की विश्व धरोहर स्थलों की सूची से बाहर कर दिया गया है। इस बंदरगाह शहर को इसकी स्थापत्य सुंदरता के लिये प्रतिष्ठित सूची में शामिल किया गया था और 18वीं तथा 19वीं शताब्दी के दौरान विश्व के सबसे महत्त्वपूर्ण बंदरगाहों में से एक के रूप में इसकी भूमिका को मान्यता दी गई थी। लिवरपूल इस प्रतिष्ठित सूची से हटाया जाने वाला तीसरा स्थल है।

  • 4. उस देश को चिह्नित कीजिये जिसने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में ‘नौका’ नामक अपनी सबसे बड़ी अंतरिक्ष प्रयोगशाला का शुभारंभ किया है?

    उत्तर : रूस। हाल ही में रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने ‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन’ (ISS) में ‘नौका’ नाम की अपनी सबसे बड़ी अंतरिक्ष प्रयोगशाला लॉन्च की है। रूसी भाषा में ‘नौका’ का अर्थ विज्ञान है। यह अंतरिक्ष में रूस की सबसे महत्त्वाकांक्षी अनुसंधान सुविधा है और इसमें ऑक्सीजन जनरेटर, रोबोट कार्गो क्रेन, एक शौचालय तथा रूसी अंतरिक्ष यात्रियों के लिये बिस्तर शामिल है।

  • 5. उस पर्वत शृंखला की पहचान कीजिये जो यूरोप के समुद्री पश्चिमी-तटीय जलवायु को फ्राँस, इटली और बाल्कन क्षेत्र के भूमध्यसागरीय क्षेत्रों से अलग करती है?

    उत्तर : आल्प्स पर्वत शृंखला। आल्प्स ऊबड़-खाबड़ और ऊँची शंक्वाकार चोटियों से निर्मित एक युवा वलित पर्वत शृंखला है। आल्प्स पर्वत शृंखला पूरब, उत्तर-पूर्व में विएना, ऑस्ट्रिया की ओर मुड़ने से पहले उत्तर में नीस, फ्रांँस के पास उपोष्णकटिबंधीय भूमध्यसागरीय तट से जिनेवा झील तक फैली हुई है जहाँ यह डेन्यूब नदी (Danube River) को छूते हुए उससे लगे मैदानी भागों में मिल जाती है। अपने चापाकार आकार के कारण आल्प्स यूरोप की पश्चिमी समुद्री तट की जलवायु को फ्रांँस, इटली और बाल्कन क्षेत्र ( Balkan Region) के भूमध्यसागरीय क्षेत्रों से अलग करता है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close