हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

भारत का मैप (I) : मई 2021

मैप आधारित प्रश्न
  • 1 पश्चिमी घाट में स्थित उस चोटी को चिह्नित कीजिये जिसके बारे में माना जाता है कि उसका नाम हिंदू पुराणों के सात ऋषियों (सप्तर्षि) में से एक के नाम पर रखा गया है:

    उत्तर : अगस्त्य पहाड़ी (केरल)। अगस्त्य पहाड़ी केरल के पश्चिमी घाट में नेय्यर वन्यजीव अभयारण्य (Neyyar Wildlife Sanctuary) के भीतर स्थित समुद्र तल से 1,868 मीटर ऊँची चोटी है। यह चोटी केरल और तमिलनाडु की सीमा पर स्थित अगस्त्यमाला बायोस्फीयर रिज़र्व (Agasthyamala Biosphere Reserve) की एक हिस्सा है। इस चोटी का नाम हिंदू ऋषि अगस्त्य के नाम पर रखा गया है, जिन्हें हिंदू पुराणों के सात ऋषियों (सप्तऋषि) में से एक माना जाता है। यह श्रद्धालुओं का एक तीर्थ स्थल भी है। ताम्रपर्णी नदी (Thamirabarani River) एक बारहमासी नदी है जो इस पहाड़ी के पूर्वी हिस्से से निकलती है और तमिलनाडु के तिरुनेलवेली (Tirunelveli) ज़िले में बहती है।

  • 2 उस भारतीय राज्य की पहचान कीजिये जिसने 'मेडिसिन फ्रॉम द स्काई' नामक पहल शुरू की है:

    उत्तर : तेलंगाना। हाल ही में तेलंगाना सरकार ने एक महत्त्वाकांक्षी यानी इस प्रकार की पहली पायलट परियोजना 'मेडिसिन फ्रॉम द स्काई' के परीक्षण के लिये 16 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (PHC) का चयन किया है। इस परियोजना में ड्रोन के ज़रिये दवाओं की डिलीवरी करना शामिल है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की मंजूरी के पश्चात् इस परियोजना की शुरूआत की जा रही है। इस परियोजना को तेलंगाना सरकार, विश्व आर्थिक मंच और हेल्थनेट ग्लोबल के सहयोग से संचालित किया जाएगा।

  • 3 हाल ही में समाचारों में रही ‘हक्कीपिक्की’ (HakkiPikki) किस भारतीय राज्य में पाई जाती है?

    उत्तर : कर्नाटक। हक्कीपिक्की जनजातियाँ अर्द्ध घुमंतू जनजातीय लोग हैं, इनके गुजराथीओ (Gujrathioa), कालीवाला (Kaliwala), मेवाड़ा (Mewara) और पनवारा (Panwara) चार वंश हैं। ये कई दक्षिण भारतीय भाषाएँ जैसे- कन्नड़, तमिल, तेलुगू और मलयालम के साथ-साथ वाग्रिबूली (Vagribooli) भी बोलते हैं जो गुजराती के समान है। कन्नड़ भाषा में ‘हक्कीपिक्की’ का अर्थ है "पक्षी पकड़ने वाले"। हक्कीपिक्की आदिवासी समुदायों का एक समृद्ध इतिहास है। इनका पैतृक संबंध महाराणा प्रताप सिंह के साथ होने का दावा किया जाता है। हक्कीपिक्की एक क्षत्रिय या योद्धा आदिवासी समुदाय है, जिन्हें मुगलों से पराजित होने के बाद दक्षिण भारत में पलायन करना पड़ा।

  • 4 ब्रह्मपुत्र घाटी बाढ़ के मैदान में स्थित उस राष्ट्रीय उद्यान को चिह्नित कीजिये जो विश्व के सबसे अधिक एक सींग वाले गैंडों का निवास है और वर्ष 1985 में इसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था:

    उत्तर : काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान। काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम राज्य में स्थित है और 42,996 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यह ब्रह्मपुत्र घाटी के बाढ़ मैदानों में सबसे बड़ा अविभाजित और प्रतिनिधि क्षेत्र है। वर्ष 1974 में इसे राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। वर्ष 1985 में इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर घोषित किया गया था। इसे बर्डलाइफ इंटरनेशनल द्वारा एक महत्त्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र के रूप में भी मान्यता दी गई है। विश्व में सर्वाधिक एक सींग वाले गैंडे काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में ही पाए जाते हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-37 इस उद्यान से होकर गुज़रता है। उद्यान में लगभग 250 से अधिक मौसमी जल निकाय हैं, इसके अलावा डिपहोलू नदी (Dipholu River ) इससे होकर गुज़रती है।

  • 5 उत्तर-पूर्वी भारत में उस 'फॉल्ट ज़ोन' की पहचान कीजिये जहाँ हाल ही में एक शक्तिशाली भूकंप दर्ज किया गया था:

    उत्तर : कोपिली फॉल्ट ज़ोन (असम)। हाल ही में असम और पूर्वोत्तर भारत के अन्य हिस्सों में 6.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप दर्ज किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार, ‘हिमालयी फ्रंटल थ्रस्ट’ (HFT) के करीब स्थित ‘कोपिली फॉल्ट ज़ोन’ (Kopili Fault Zone) को इस भूकंप के लिये उत्तरदायी माना जा रहा है। कोपिली फॉल्ट ज़ोन 300 किलोमीटर लंबा और 50 किलोमीटर चौड़ा है, जो मणिपुर के पश्चिमी भाग से भूटान, अरुणाचल प्रदेश और असम तीनों के सम्मिलन बिंदु तक विस्तृत है। यह भूकंपीय ज़ोन V में पाया जाने वाला अत्यधिक सक्रिय भूकंपीय क्षेत्र है, जो विवर्तनिक भूकंपीय घटनाओं से जुड़ा हुआ है, जहांँ भारतीय प्लेट यूरेशियन प्लेट के नीचे स्थित है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close