हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

भारत का मैप (I) : मार्च 2021

मैप आधारित प्रश्न
  • 1 उस बायोस्फीयर रिज़र्व की पहचान कीजिये जहाँ हाल ही में भीषण आग की घटना देखी गई:

    उत्तर : सिमलीपाल बायोस्फीयर रिज़र्व, ओडिशा। हाल ही में ओडिशा के सिमलीपाल बायोस्फीयर रिज़र्व (Similipal Biosphere Reserve) में भीषण आग की घटना देखी गई। हालाँकि इस बायोस्फीयर का मुख्य क्षेत्र (Core Area) आग से अछूता था, फिर भी इस प्रकार की आग से इसकी समृद्ध जैव विविधता को नुकसान पहुँच रहा है। सिमलीपल का नाम 'सिमुल' (Simul- सिल्क कॉटन) के पेड़ से लिया गया है। आधिकारिक रूप से टाइगर रिज़र्व के लिये इसका चयन वर्ष 1956 में किया गया था, जिसको वर्ष 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर (Project Tiger) के अंतर्गत लाया गया। भारत सरकार ने जून 1994 में इसे एक जैवमंडल रिज़र्व (Biosphere Reserve) क्षेत्र घोषित किया। यह बायोस्फीयर रिज़र्व वर्ष 2009 से यूनेस्को के विश्व नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिज़र्व (UNESCO World Network of Biosphere Reserve) का हिस्सा है।

  • 2 उस स्थान कीम पहचान कीजिये जहाँ भारत का सबसे बड़ा (उत्पादन क्षमता के मामले में) फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट विकसित किया जा रहा है:

    उत्तर : रामागुंडम, ज़िला- पेद्दापल्ली (तेलंगाना)। तेलंगाना के पेद्दापल्ली ज़िले के रामागुंडम में नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ( National Thermal Power Corporation Limited- NTPC) द्वारा भारत का सबसे बड़ा (उत्पादन क्षमता के मामले में) फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट ( Solar Power Plant) विकसित किया जा रहा है। यह परियोजना वर्ष 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy ) क्षमता के 175 गीगावाट के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है जिसमें 100 गीगावाट (GW) सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता भी शामिल है।

  • 3 उस राज्य की पहचान कीजिये जिसने मानव-हाथी संघर्ष की घटनाओं में कमी लाने के लिये ‘प्रोजेक्ट RE-HAB’ की शुरुआत की है:

    उत्तर : कर्नाटक। मानव-हाथी संघर्ष की घटनाओं में कमी लाने के लिये कर्नाटक राज्य ने ‘RE-HAB’ (Reducing Elephant-Human Attacks using Bees) नामक पायलट परियोजना शुरू की है, जो जंगल और गाँवों की परिधि में मधुमक्खियों के बक्से स्थापित करने पर ज़ोर देती है। यह क्षेत्र ‘नागरहोल नेशनल पार्क और टाइगर रिज़र्व’ की परिधि पर स्थित है, जिसे मानव-हाथी संघर्ष क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया गया है।

  • 4 हाल ही में समाचारों में रहा मुल्लापेरियार बाँध किस राज्य में अवस्थित है?

    उत्तर : इडुक्की (केरल)। लगभग 123 साल पुराना मुल्लापेरियार बाँध केरल के इडुक्की ज़िले में मुल्लायार और पेरियार नदियों के संगम पर स्थित है। इस बाँध की लंबाई 365.85 मीटर और ऊँचाई 53.66 मीटर है। इसके माध्यम से तमिलनाडु राज्य अपने पाँच दक्षिणी ज़िलों के लिये पीने के पानी और सिंचाई की आवश्यकताओं को पूरा करता है। ब्रिटिश शासन के दौरान 999 साल के लिये किये गए एक समझौते के अनुसार, इसके परिचालन का अधिकार तमिलनाडु को सौंपा गया था। इस बाँध का उद्देश्य पश्चिम की ओर बहने वाली पेरियार नदी (Periyar River) के पानी को तमिलनाडु में वृष्टि छाया क्षेत्रों में पूर्व की ओर मोड़ना है।

  • 5 उस स्थान को चिह्नित कीजिये जहाँ से चंबल नदी का उद्गम होता है:

    उत्तर : सिंगार चौरी चोटी (इंदौर, मध्य प्रदेश)। चंबल नदी भारत की सबसे कम प्रदूषित नदियों में से एक है। इसका उद्गम स्थल विंध्य पर्वत (इंदौर, मध्य प्रदेश) के उत्तरी ढलान पर स्थित सिंगार चौरी (Singar Chouri) चोटी है। यहाँ से यह लगभग 346 किमी. तक मध्य प्रदेश में उत्तर दिशा की ओर बहती हुई राजस्थान में प्रवेश करती है। राजस्थान में इस नदी की कुल लंबाई 225 किमी. है जो इस राज्य के उत्तर-पूर्व दिशा में बहती है। उत्तर प्रदेश में इस नदी की कुल लंबाई लगभग 32 किमी. है जो इटावा में यमुना नदी में मिल जाती है। यह एक वर्षा आधारित नदी है, जिसका बेसिन विंध्य पर्वत शृंखलाओं और अरावली से घिरा हुआ है। चंबल और उसकी सहायक नदियाँ (बनास, काली सिंध, क्षिप्रा, पार्वती आदि) उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में बहती हैं।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close