हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

भारत का मैप (I) : जनवरी, 2021

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. हाल ही में समाचारों में रहा उमरेड पौनी करहंडला वन्यजीव अभयारण्य अवस्थित है:

    उत्तर : नागपुर, महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के नागपुर स्थित उमरेड पौनी करहंडला वन्यजीव अभयारण्य (Umred Paoni Karhandla Wildlife Sanctuary) में एक बाघिन और उसके दो शावक मृत पाए गए। उमरेड पौनी करहंडला वन्यजीव अभयारण्य, वेनगंगा नदी (गोदावरी की एक सहायक नदी) के साथ-साथ जंगल के माध्यम से ताड़ोबा अंधारी टाइगर रिज़र्व से जुड़ा हुआ है। यह अभयारण्य बाघों, गौर, जंगली कुत्तों, उड़ने वाली गिलहरी, पैंगोलिन तथा हनी बेजर जैसे दुर्लभ जानवरों का निवास स्थान है।

  • 2. उस राज्य की पहचान कीजिये जहाँ नए ‘अनुभव मंडप’ (जिसे विश्व की पहली संसद के रूप में संदर्भित किया जाता है) की नींव रखी गई है?

    उत्तर : बसवकल्याण, कर्नाटक। कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने बसवकल्याण में ‘न्यू अनुभव मंडप’ की आधारशिला रखी है, ज्ञात हो कि यह वह स्थान है जहाँ 12वीं शताब्दी के कवि-दार्शनिक बसवेश्वरा ने अपने जीवन का अधिकांश समय बिताया था। यह 12वीं शताब्दी में बसवेश्वरा द्वारा बसवकल्याण में स्थापित ‘अनुभव मंडप’ (जिसे प्रायः विश्व की पहली संसद के रूप में संदर्भित किया जाता है) को प्रदर्शित करेगी। विदित हो कि बसवेश्वरा द्वारा स्थापित ‘अनुभव मंडप’ में विभिन्न दार्शनिकों और समाज सुधारकों द्वारा वाद-विवाद किया जाता था। इसका निर्माण वास्‍तुकला की कल्‍याण चालुक्‍य शैली में किया जाएगा।

  • 3. मुकुंदपुरा CM2 उल्कापिंड का नाम उस भारतीय गाँव के नाम पर रखा गया है जहाँ वह गिरा था, यह गाँव स्थित है:

    उत्तर : जयपुर, राजस्थान। एक हालिया अध्ययन ने वर्ष 2017 में जयपुर के मुकुंदपुरा गाँव में गिरे मुकुंदपुरा CM2 (Mukundpura CM2) नामक एक उल्कापिंड की खनिज विशेषताओं (Mineralogy) पर प्रकाश डाला है। मुकुंदपुरा CM2 नामक उल्कापिंड को एक कार्बनसियस चोंडराईट (carbonaceous chondrite- CC) के रूप में वर्गीकृत किया गया था। कार्बनसियस चोंडराईट की संरचना भी सूर्य के समान है।

  • 4. उस राज्य की पहचान कीजिये जहाँ भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) को वैनेडियम के भंडार मिले हैं?

    उत्तर : अरुणाचल प्रदेश। हाल ही में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India- GSI) द्वारा किये गए अन्वेषण में अरुणाचल प्रदेश में वैनेडियम (Vanadium) के भंडार प्राप्त हुए हैं। वैनेडियम एक रासायनिक तत्त्व है जिसका प्रतीक (V) है। यह एक दुर्लभ तत्त्व (Scarce Element) है जिसकी एक उचित संरचना होती है जो अपनी प्रकृति में कठोर, सिल्की ग्रे, मुलायम और लचीली संक्रमण धातु (Transition Metal) है।

  • 5. हाल ही में वनाग्नि के कारण समाचारों में रही ‘जुकू घाटी’ कहाँ स्थित है?

    उत्तर : नगालैंड और मणिपुर। जुकू घाटी (Dzukou Valley) जिसे 'फूलों की घाटी' के रूप में जाना जाता है, नगालैंड और मणिपुर की सीमा पर स्थित है। यह 2,438 मीटर की ऊंँचाई पर जापफू पर्वत शृंखला (Japfu Mountain Range) के पीछे स्थित है, यह उत्तर-पूर्व के सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग स्पॉट (Trekking Spots) में से एक है। जुकू घाटी और जापफू पर्वत पुलीबडज़े वन्यजीव अभयारण्य (नगालैंड) के समीप स्थित हैं। नगालैंड-मणिपुर सीमा पर स्थित जुकू घाटी (Dzukou Valley) की वनाग्नि पर काबू पा लिया गया है। 90 वर्ग किमी. में फैली यह हरी-भरी घाटी पहले भी (वर्ष 2006, 2010, 2012 और 2015) वनाग्नि की चपेट में आई है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close