इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 10 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    दिवस 31: साधारण बुद्धिलब्धि (इंटेलिजेंस कोशेंट) वाले लोग उच्च बुद्धिलब्धि वाले लोगों से अधिक बार आगे निकल जाते हैं। इसका कारण भावनात्मक बुद्धिमत्ता (इमोशनल इंटेलिजेंस) है। व्याख्या कीजिये। (150 शब्द)

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण:

    • बुद्धिलब्धि (आईक्यू) और भावनात्मक बुद्धिमत्ता के बारे में एक संक्षिप्त परिचय दीजिये।
    • बुद्धिलब्धि के सहयोग से भावनात्मक बुद्धिमत्ता के महत्त्व को समझाइये।
    • एक निष्पक्ष निष्कर्ष दीजिये।

    उत्तर:

    बुद्धिलब्धि (इंटेलिजेंस कोशेंट) संख्या के रूप में किसी व्यक्ति की बुद्धिमत्ता का माप है। भावनात्मक बुद्धिमत्ता (ईआई) भावनाओं को समझने, नियंत्रित करने और परिमाणित करने की क्षमता है। कुछ शिक्षाविदों का दावा है कि भावनात्मक बुद्धिमत्ता एक जन्मजात गुण है जबकि कुछ लोग सोचते हैं कि इसे सिखाया और विकसित किया जा सकता है।

    एक मानकीकृत "बुद्धिमत्ता" परीक्षा एक अंक प्रदान करती है जिसे इंटेलिजेंस कोशेंट (आईक्यू) के रूप में जाना जाता है। बौद्धिक गुणक या इंटेलिजेंस कोशेंट (ईक्यू), आपकी भावनाओं को पहचानने, विनियमित करने, मूल्यांकन करने और व्यक्त करने की आपकी क्षमता को मापता है।

    बुद्धिमत्ता और भावनात्मक रूप से बुद्धिमत्ता के बीच एक संबंध है। भावनात्मक बुद्धिमत्ता (इमोशनल इंटेलिजेंस) किसी व्यक्ति के बौद्धिक गुणक (इंटेलिजेंस कोशेंट) को कई तरह से सशक्त बनाता है:

    • व्यक्ति अधिक बेहतर तरीकों से लोगों और परिस्थितियों के साथ बातचीत करना सीख सकते हैं।
    • बाधाओं से निपटने की क्षमता परिपक्व होती है तथा ज्ञान एवं तर्क-आधारित दृष्टिकोणों का उपयोग अधिक तीव्र हो जाता है।
    • आप शिक्षा और कौशल विकास के माध्यम से खुद को सशक्त बनाने के तरीके सीखते हैं।
    • जो बच्चे भावनात्मक रूप से बुद्धिमान होते हैं उनमें बेहतर लीडर बनने की क्षमता होती है। वे अधिक सहयोगी हैं और किसी भी टीम वर्क में नेतृत्व कर सकते हैं। नतीजतन, वे दूसरों के लिये एक सकारात्मक उदाहरण प्रदान करने का प्रयास करते हैं।
    • जो व्यक्ति बुद्धिमान होते हैं और उच्च भावनात्मक बुद्धि वाले होते हैं, वे दूसरों को भी ऐसा करने के लिये प्रेरित करते हुए अपने कार्यों को पूरा कर सकते हैं।
    • वे टीम के खिलाड़ी होते हैं। यही कारण है कि नियोक्ता भावनात्मक रूप से सक्षम कर्मियों की तलाश करते हैं।
    • वे ऐसे नेतृत्त्वकर्त्ता होते हैं जो किताबी बुद्धि से बिल्कुल परे हैं।

    आप समझेंगे कि दूसरों को कैसा महसूस होता है यदि आपके पास एक उच्च ईक्यू है और उनके अनुसार व्यवहार करेंगे। एक अच्छे नेता में यह गुण होना चाहिये। आपको उन लोगों का मार्गदर्शन करने में सक्षम होना चाहिये जो एक अग्रणी के रूप में सलाह के लिये आपकी मदद करते हैं। इसमें आपके पढ़ने को व्यापक बनाने और प्रासंगिक विषयों की आपकी समझ का विस्तार करने की आवश्यकता है।

    जीवन में सफलता के स्तर को विभिन्न प्रकार के कारक प्रभावित करते हैं। ईक्यू और आईक्यू दोनों ही सफलता, स्वास्थ्य, खुशी और यहाँ तक कि वित्तीय सफलता के निर्धारण में महत्त्वपूर्ण कारक हैं। अपने कौशल विकास में विविधता लाने के महत्त्व को समझना महत्त्वपूर्ण है। सीखने और अध्ययन को भावनात्मक ध्यान के साथ जोड़ना समग्र सफलता के लिये एक आजमाया हुआ और सही तरीका है।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2