इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 04 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    दिवस 25: निम्नलिखित उद्धरण का आपके विचार से क्या अभिप्राय है?

    न्याय की अदालत से ऊपर भी एक अदालत है और वह है अंतरात्मा की अदालत, यह अन्य सभी अदालतों से सर्वोपरि है।

    महात्मा गांधी

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण:

    • न्याय की अदालत और अंतरात्मा की अदालत के संबंध में संक्षिप्त परिचय दीजिये।
    • व्याख्या कीजिये कि न्याय की अदालत की तुलना में अंतरात्मा की अदालत कैसे अधिक कुशल है।
    • निष्पक्ष निष्कर्ष दीजिये।

    न्याय के प्रशासन का औपचारिक तरीका न्याय की अदालत है। अदालतें कानून के शासन और प्राकृतिक न्याय के आधार पर न्याय देती हैं। एक अदालत को नागरिक, आपराधिक और अन्य मामलों में विवादों को सुनने और तय करने के लिये न्यायिक क्षेत्राधिकार वाले व्यक्ति या लोगों के समूह के रूप में वर्णित किया जाता है।

    अंतरात्मा मानव मस्तिष्क की एक विशेष क्रिया (बौद्धिक कार्य ) है। यह तब सक्रिय होती है जब बौद्धिकता के आधार पर वस्तुनिष्ठ तथ्यों एवं आँकड़ों का विश्लेषण करते हुए सही और गलत के बीच निर्णय लिया जाता है।

    अंतरात्मा की अदालत और न्यायालय की अदालत:

    • अंतरात्मा का न्यायालय न्याय के न्यायालय से ऊपर होता है क्योंकि न्यायालय भौतिक शब्दों के साक्ष्य के आधार पर सही या गलत का फैसला करता है। अगर साक्ष्यों सबूत में यह साबित करने की प्रवृत्ति है कि सही गलत है और गलत सही है तो न्यायालय उसी के साथ जाता है।
    • अंतरात्मा की अदालत के मामले में, मामला पूरी तरह से व्यक्ति के आंतरिक स्व पर निर्भर करता है और उसे गलत नहीं ठहराया जा सकता है। अंतरात्मा को भौतिक शब्द के प्रमाण की आवश्यकता नहीं है।
    • किसी व्यक्ति द्वारा अपनी प्रभावशाली स्थिति के माध्यम से न्यायालय के न्याय को बदला जा सकता है लेकिन अंतरात्मा की अदालत व्यक्ति की प्रभावशाली स्थिति से प्रभावित नहीं हो सकती है। विवेक किसी व्यक्ति के रहस्यों को उसकी आत्मा, हृदय और दिमाग से पढ़ता है।
    • न्याय की अदालत द्वारा शारीरिक दंड दिया जाता है। अंतरात्मा का न्यायालय भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक पहलुओं सहित बहुत गहन स्तर पर दंड देता है। यह आंतरिक संघर्ष और एक समग्र अप्रिय मानसिक स्थिति पैदा करता है।
    • सबसे सुविधाजनक अदालत अंतरात्मा की अदालत है। किसी कार्य को निष्पादित करने से पहले, इसका उपयोग उस कार्य का मूल्यांकन करने के लिये किया जा सकता है। न्यायालय आमतौर पर अधिनियम के बाद निर्णय देते हैं।

    लोगों के नैतिक व्यवहार को अंदर से निर्देशित करने में अंतरात्मा की भूमिका होती है जबकि देश की अदालत अपने निर्णय को बाहर से लागू करती है। अंतरात्मा की महत्ता बढ़ती जा रही है क्योंकि यह आंतरिक क्रांति लाती है जबकि अदालत किसी व्यक्ति को मजबूरी और सजा के माध्यम से बदलने की कोशिश करती है। हालाँकि, व्यक्ति को अपनी अंतरात्मा को जगाना होगा। विवेक प्राप्त करने के लिये हमें उन स्थितियों का नैतिक मूल्यांकन करना चाहिये जिनका हम अनुभव करते हैं।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2