इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 08 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 3 अर्थव्यवस्था

    दिवस 29: क्या भारत का जेंडर बजट 2022-23 महिलाओं के नेतृत्त्व वाले विकास को बढ़ावा देगा? अपने तर्कों के समर्थन में कारण दीजिये। (250 शब्द)

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण

    • जेंडर बजट और संबंधित आंकड़ों की संक्षिप्त व्याख्या करते हुए परिचय दीजिये।
    • चर्चा कीजिये कि जेंडर बजट किस प्रकार महिलाओं के नेतृत्त्व वाले विकास को बढ़ावा देगा।
    • जेंडर बजट की कमियों पर चर्चा कीजिये।
    • महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिये समय की आवश्यकता बताते हुए निष्कर्ष लिखिये।

    जेंडर बजट ने लैंगिक असमानताओं को दूर करने के लिये एक राजकोषीय उपकरण के रूप में मान्यता दी है और यह सुनिश्चित किया है कि महिलाओं को पुरुषों की तरह ही सामाजिक-आर्थिक लाभ प्राप्त हों। भारत ने 2005 में जेंडर बजट जारी करना शुरू किया। भारत के जेंडर बजट 2022-23 का लक्ष्य महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना और समावेशी विकास के अवसर पैदा करना है। समग्र जेंडर बजट 2021-22 के संशोधित अनुमानों (आरई) के सकल घरेलू उत्पाद के 0.71% से घटकर 2022-2023 के बजट अनुमान के 0.66% हो गया है।

    कोविड -19 स्वास्थ्य संकट ने अधिक से अधिक महिलाओं को आकस्मिक श्रम की ओर धकेल दिया है। जनवरी से मार्च 2021 तक, आकस्मिक श्रम बल में महिलाओं की हिस्सेदारी 9.3% थी, जो जनवरी से मार्च 2020 के दौरान 7.7% थी। चल रहे स्वास्थ्य संकट और बढ़ती लैंगिक असमानताओं के संदर्भ में, यह समझना आवश्यक है कि क्या वर्तमान जेंडर बजट वास्तव में महामारी के बाद के युग में महिलाओं के नेतृत्त्व वाले विकास की शुरुआत करने के लिये एक साधन के रूप में कार्य करता है।

    जेंडर बजट महिलाओं के नेतृत्त्व वाले विकास को बढ़ावा देगा:

    • वर्तमान जेंडर बजट के तहत, भाग ए घटक में 100% महिला-विशिष्ट योजनाएँ शामिल हैं, जो पिछले जेंडर बजट से 6% अधिक है। भाग बी, जिसमें ऐसे कार्यक्रम शामिल हैं जिनमें महिलाओं के लिये आवंटन का कम से कम 30% है, पिछले वर्ष की तुलना में 12% की वृद्धि देखी गई है।
    • इस प्रकार, वर्तमान जेंडर बजट से आर्थिक अवसरों, कर लाभ, औपचारिक क्षेत्र की नौकरियों और बेहतर वित्तीय समावेशन के माध्यम से महिलाओं को उबरने और बढ़ने में सहायता प्रदान करने की उम्मीद थी।
    • इस वित्तीय वर्ष में लगभग दो लाख आंगनबाड़ियों का उन्नयन किया जाएगा ताकि उनमें बेहतर आधारभूत संरचना और दृश्य-श्रव्य सहायता उपलब्ध हो सके ताकि बाल्यावस्था के विकास के वातावरण को बेहतर बनाया जा सके। लेकिन इन विस्तारों को कवर करने वाली योजनाओं, जैसे महिला और बाल विकास मंत्रालय की सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 योजनाओं को पिछले साल के बजट से 0.75% की थोड़ी बढ़ोतरी मिली है।
    • स्कूली शिक्षा के लिये समग्र शिक्षा योजना के आवंटन में 25 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, इस वित्तीय वर्ष के लिये शिक्षा क्षेत्र एक महत्त्वपूर्ण लाभप्रद रहा है।
    • उच्च शिक्षा विभाग को 10% की बढ़ोतरी मिली।

    वर्तमान जेंडर बजट के आवंटन के विरुद्ध तर्क

    • इस वर्ष का जेंडर बजट, पिछले वर्षों की तरह, कुल व्यय के 5% से नीचे और सकल घरेलू उत्पाद के 1% से भी कम बना हुआ है।
    • इस वर्ष के जेंडर बजट में लगभग 91 प्रतिशत वृद्धि भाग बी की योजनाओं से हुई है, जो केवल 30 प्रतिशत महिलाओं के लिये आरक्षित हैं। जबकि भाग ए में वृद्धि जो पूरी तरह से महिलाओं के लिये आरक्षित है, केवल मामूली वृद्धि प्राप्त हुई। कुल 10 योजनाओं में 2022-23 के जेंडर बजट का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा है।
    • कुछ योजनाओं में जेंडर बजट का यह समूहीकरण, फिर भी, जेंडर को मुख्यधारा में लाने की कमी का संकेत है, विशेष रूप से बुनियादी ढाँचे या औद्योगिक विकास सहित, रोज़गार सृजन क्षेत्रों में।
    • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (मनरेगा), जिसमें महिलाओं की बड़ी संख्या में लाभार्थी हैं, को 20% तक कम कर दिया गया है।
    • मौजूदा जेंडर बजट में खासकर ग्रामीण इलाकों में महिला केंद्रित रोज़गार के अवसरों को प्राथमिकता नहीं दी गई है।
    • मौजूदा जेंडर बजट में राजकोषीय प्रतिक्रिया उपाय प्रभावित महिलाओं के नेतृत्त्व वाले एमएसएमई की रक्षा करने में विफल रहे हैं और उन्हें कोई कर राहत नहीं दी है।
    • डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिये लक्षित डिजिटल साक्षरता अभियान में इस वर्ष के लिंग बजट में 17% की कमी देखी गई और डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लिये आवंटन शून्य कर दिया गया।
    • वन स्टॉप सेंटर, महिला पुलिस वालंटियर, महिला हेल्पलाइन, महिला अदालत जैसी महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने वाली योजनाओं को 2021 में 587 करोड़ रुपये से घटाकर 562 करोड़ रुपये कर दिया गया है।
    • माध्यमिक शिक्षा के लिये बालिकाओं को प्रोत्साहन हेतु राष्ट्रीय योजना के लिये आवंटन, स्कूलों के फिर से खुलने के बाद किशोरियों के लिये सीखने के नुकसान को पाटने के लिये एक प्रमुख कार्यक्रम के रूप में कोई आवंटन नहीं किया गया है।

    समग्र रूप से, 2022-23 के जेंडर बजट का फोकस लैंगिक असमानता को दूर करने पर हो सकता है, लेकिन वास्तव में, यह मौजूदा महामारी के आलोक में महिलाओं के सामने मौजूद महत्त्वपूर्ण चुनौतियों को प्राथमिकता देने के लिये एक संवेदनशील मोर्चा पेश करने में विफल रहा है। हालाँकि, यह देखते हुए कि कोविड-19 की शुरुआत से पहले ही भारत की आर्थिक वृद्धि में गिरावट देखी जा रही है, महामारी के बाद के युग में इसका पुनरुद्धार असंभव होगा यदि महिलाओं को छोड़ दिया जाता है। शायद अब समय आ गया है कि भारत सरकार महिलाओं के नेतृत्त्व वाले विकास के बारे में अपनी बात पर चलना शुरू करे।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2