इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 01 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 1 भूगोल

    दिवस 22: मानव चेतना को सशक्त बनाकर सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी और सत्यनिष्ठा को बनाए रखा जा सकता है। समझााइये। (150 शब्द)

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण

    • सार्वजनिक जीवन में सत्यनिष्ठा और ईमानदारी तथा उनकी आवश्यकता को संक्षेप में परिभाषित कीजिये।
    • मानव चेतना को सशक्त बनाकर इसे कैसे विकसित किया जा सकता है, चर्चा कीजिये।
    • अखंडता और सत्यनिष्ठा के महत्त्व को संक्षेप में बताते हुए निष्कर्ष लिखिये।

    उत्तर:

    ईमानदारी का अर्थ है नैतिक व्यवहार जो सार्वजनिक मूल्यों को बनाए रखता है और निष्पक्षता, जवाबदेही तथा और पारदर्शिता सुनिश्चित करता है। सार्वजनिक सेवा में, यह नैतिक व्यवहार के उच्च मानकों के साथ प्रक्रियात्मक अखंडता की उपस्थिति है। यह व्यक्तियों के स्वार्थ के विरुद्ध समुदाय की सेवा को संतुलित करता है।

    सत्यनिष्ठा को किसी के कार्यों की ईमानदारी और सच्चाई या सटीकता के रूप में माना जाता है। यह ईमानदार होने और मज़बूत नैतिक मूल्यों तथा नैतिक सिद्धांतों के लिये लगातार और अडिग निष्ठा दिखाने की आदत है। दूसरे शब्दों में, किसी के कार्यों को उसके घोषित नैतिक सिद्धांतों के अनुरूप होना चाहिये ।

    सत्यनिष्ठा और ईमानदारी की आवश्यकता:

    सार्वजनिक जीवन में सत्यनिष्ठा और ईमानदारी ऐसे मानक हैं जिनकी समाज अपेक्षा करता है कि सार्वजनिक पद पर चुने गए या नियुक्त किये गए लोग सार्वजनिक मामलों के संचालन में इसका पालन करें। ये मानक हैं जो राष्ट्र को राजनेताओं और सार्वजनिक अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार से बचाते हैं, जिन्हें सार्वजनिक संसाधनों तक लगभग अप्रतिबंधित पहुँच दी गई है, साथ ही जिनके पास सभी के जीवन और पूरे देश पर प्रभाव डालने वाले निर्णय लेने की शक्ति है।

    सत्यनिष्ठा और ईमानदारी विकसित करने के तरीके

    • संस्थागत संरचना जिसमें सार्वजनिक सेवा में नैतिक आचरण को बढ़ावा देने के लिये कानून, नियम को प्रोत्साहित कर या फिर दण्डित करने वाले दृष्टिकोण के साथ विनियमन शामिल है।
    • अखंडता की संस्कृति को बढ़ावा देना यानी नैतिक मूल्यों और ज़िम्मेदारी को विकसित करना।
    • उदाहरण के लिये नेतृत्त्व करने वाले नेता नैतिक कार्य संस्कृति को बढ़ावा देते हैं, इस प्रकार युवाओं को अनुकरण करने के लिये मॉडल प्रदान करते हैं।
    • द्वितीय एआरसी ने सरकार के सभी विभागों के लिये आचार संहिता स्थापित करने की सिफारिश की है।
    • सरकारी अधिकारियों द्वारा आचार संहिता और आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी के लिये एक समर्पित इकाई राज्य और केंद्र दोनों स्तरों पर स्थापित की जानी चाहिये ।
    • वेबसाइटों के माध्यम से सूचना को आम जनता के लिये सुलभ बनाया जाना चाहिये ।
    • उचित लेखा जाँच के साथ सरकारी कर्मचारियों की संपत्ति और देनदारियों की अनिवार्य घोषणा।
    • एक स्वतंत्र भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी की स्थापना।
    • शासन में सुधार के लिये आम जनता के विचारों को शामिल करने के लिये नागरिक सलाहकार बोर्ड।
    • सभी सरकारी कार्यक्रमों का अनिवार्य सामाजिक अंकेक्षण, उदाहरण के लिये : मेघालय ने सरकारी कार्यक्रमों के सामाजिक अंकेक्षण के लिये एक कानून पारित किया है।

    सत्यनिष्ठा की अनुपस्थिति के परिणाम

    सार्वजनिक जीवन में सत्यनिष्ठा और ईमानदारी का अभाव भ्रष्टाचार में प्रकट होता है जो एक विश्वव्यापी घटना है। लेकिन इसका प्रभाव छोटे राज्यों में सबसे मजबूत और सबसे व्यापक है, जो पहले से ही सभी ज्ञात नुकसानों से ग्रस्त हैं, जिनमें छोटे पैमाने की प्रतिकूल अर्थव्यवस्था, सरकार की उच्च प्रति व्यक्ति लागत, दूरदर्शिता, और बड़े बाजारों और बड़ी आबादी के केंद्रों से दूरी। जो नेता भ्रष्ट हैं, वे देश की कीमत पर खुद को और अपने सबसे करीबी लोगों को समृद्ध करने के लिये इन कमज़ोरियों का पूरा लाभ उठाएँगे।

    भ्रष्टाचार के दुर्बल प्रभावों को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है। उदाहरण के लिये , लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के लिये समग्र रूप से इंटर-अमेरिकन डेवलपमेंट बैंक ने अनुमान लगाया है कि औसतन सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 10% सालाना भ्रष्टाचार के कारण बर्बाद हो जाता है। विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) दोनों ने भ्रष्टाचार को विकास की मुख्य बाधाओं में से एक के रूप में पहचाना है। यह लोगों में रचनात्मकता, आविष्कारशीलता और उद्यम को कुंठित करता है और लोकतंत्र के विकास पर ब्रेक लगाता है, जो समग्र विकास के लिये आवश्यक शर्तें हैं।

    निर्वाचित और नियुक्त दोनों सरकारी अधिकारियों का विशाल बहुमत देश को उत्कृष्ट और समर्पित सेवा प्रदान करता है। वे जीवित रहते हैं और निस्वार्थ सार्वजनिक सेवा की सर्वोत्तम परंपराओं को समृद्ध करने का निरंतर प्रयास करते हैं। इन अधिकारियों को प्रोत्साहित करने और उनके योगदान को मान्यता देने की आवश्यकता है। इस तरह के प्रोत्साहन और मान्यता देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन लोगों को ध्यान में रखा जाए जो नियम नहीं मानेंगे।

    निष्कर्ष

    सार्वजनिक जीवन में सत्यनिष्ठा का सिद्धांत सुशासन की आधारशिला है। यह सतत् विकास लक्ष्यों के केंद्र-चरण में है। शासन में ईमानदारी सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार का विरोधी है। भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र अभिसमय द्वारा इस पर भी ज़ोर दिया गया है।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2