इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 30 Jul 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 3 अर्थव्यवस्था

    दिवस 20: वैश्विक खाद्य संकट के बीच, भारत कई खाद्य-असुरक्षित देशों के लिये एक मित्र के रूप में उभरा है। समझाइये। (250 शब्द)

    उत्तर

    हल करने का दृष्टीकोण:

    • वैश्विक भुखमरी परिदृश्य से संबंधित कुछ आँकड़े दीजिये।
    • चर्चा कीजिये कि भारत खाद्य संकट के दौरान किन देशों की मदद करता है।
    • ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की स्थिति और इसके पीछे के कारणों का वर्णन कीजिये।
    • उपयुक्त निष्कर्ष लिखिये।

    जलवायु संकट, कोविड -19 महामारी की स्थिति, गरीबी और असमानता से प्रेरित वैश्विक भुखमरी लगातार बढ़ रही है। वैश्विक खाद्य संकट के बीच, भारत कई खाद्य-असुरक्षित देशों के लिये वसुधैव कुटुम्बकम की अपनी धारणा को पूरा करने वाला मित्र बनकर उभरा है। पिछले दशकों में, भारत कई देशों को सहायता प्रदान करने के लिये आगे आया है।

    2019 में, दुनिया भर में 650 मिलियन लोग पुरानी भूख से पीड़ित थे। महामारी की शुरुआत के बाद से, भुखमरी के कगार पर रहने वाले लोगों की संख्या एक साल पहले के 135 मिलियन लोगों (कोविड से पहले) से दोगुनी होकर 270 मिलियन हो गई है। 2015 की तुलना में अधिक लोग भुखमरी से पीड़ित हैं, जब भारत सहित संयुक्त राष्ट्र के अन्य सदस्य देशों ने सतत् विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर सहमति व्यक्त की है।

    कुपोषण का वैश्विक बोझ बहुत अधिक है, लगभग 15 करोड़ बच्चे अविकसित हैं, लगभग 50 मिलियन बच्चे वेस्टिंग से ग्रस्त हैं और हर दूसरा बच्चा (और दो अरब वयस्क) सूक्ष्म पोषक तत्त्वों की कमी से पीड़ित हैं।

    भारत के पारंपरिक दार्शनिक दृष्टिकोण से वसुधैव कुटुम्बकम (जिसका अर्थ है 'पृथ्वी एक परिवार है') की अवधारणा बताती है कि विभिन्न राष्ट्र सामूहिक कैसे बनते हैं और मानवता के सामान्य संबंध से बच नहीं सकते हैं।

    अन्य देशों को भारतीय सहायता

    • अफगानिस्तान: संयुक्त राष्ट्र वैश्विक खाद्य कार्यक्रम (यूएन डब्ल्यूएफपी) के माध्यम से अफगानिस्तान को भारत की मानवीय खाद्य सहायता मानवीय संकटों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का एक उदाहरण है। भारत, अपनी प्रतिबद्धता के अनुसार, पाकिस्तान के माध्यम से अफगानिस्तान को गेहूँ के रूप में 50,000 मीट्रिक टन (एमटी) खाद्य सहायता भेज रहा है। यह देखते हुए कि 2022 में अफगानिस्तान की आधी आबादी के गंभीर रूप से खाद्य असुरक्षित होने का अनुमान है, जिसमें 8.7 मिलियन आबादी अकाल जैसी स्थितियों के जोखिम में शामिल हैं, यह सहायता अत्यंत महत्वपूर्ण थी।
    • अफ्रीका और मध्य पूर्व / पश्चिम एशिया: पिछले दो वर्षों में, भारत ने प्राकृतिक आपदाओं और कोविड -19 महामारी से उबरने के लिये अफ्रीका और मध्य पूर्व / पश्चिम एशिया के कई देशों को भी सहायता प्रदान की है।
    • श्रीलंका: जैसा कि श्रीलंका एक बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है, भारत ने 2 अरब रुपये से अधिक की मानवीय सहायता की खेप सौंपी, जिसमें 9,000 मीट्रिक टन चावल और 50 मीट्रिक टन दूध पाउडर शामिल है, जो 25 मीट्रिक टन से अधिक दवाओं की आपूर्ति शामिल है।
    • यूक्रेन: यूक्रेन-रूस संघर्ष के बीच, भारत ने 7,725 किलोग्राम मानवीय सहायता यूक्रेन को सौंपी, जिसमें आवश्यक दवाएं और चिकित्सा उपकरण शामिल हैं।

    खाद्य पर्याप्तता के मामले में भारत की स्थिति

    • हरित क्रांति के बाद से, भारत ने खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक प्रेरक यात्रा के साथ खाद्य उत्पादन में भारी प्रगति की है। वर्ष 2020 में, भारत ने 300 मिलियन टन से अधिक अनाज का उत्पादन किया और इसके पास 100 मिलियन टन से अधिक का खाद्य भंडार था।
    • 2021 में, भारत ने रिकॉर्ड 20 मिलियन टन चावल और गेहूँ का निर्यात किया।
    • 1991 से 2015 के बीच की अवधि में कृषि का विविधीकरण खेत की फसलों से परे देखा गया और बागवानी, डेयरी, पशुपालन और मत्स्य क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दिया गया।

    भारत का अपना भुखमरी परिदृश्य:

    • खाद्य और कृषि रिपोर्ट, 2018 में कहा गया है कि भारत में दुनिया के 821 मिलियन कुपोषित लोगों में से 195.9 मिलियन हैं, जो दुनिया के भूखे लोगों का लगभग 24% है।
    • इसके अलावा, सबसे चौंकाने वाला आँकड़ा सामने आया है कि देश में हर दिन लगभग 4500 बच्चे 5 वर्ष से कम उम्र में भूख और कुपोषण के कारण मर जाते हैं, अकेले बच्चों की भूख के कारण हर साल तीन लाख से अधिक मौतें होती हैं।
    • भारत 116 देशों के ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) 2021 में 101वें स्थान परा है, जो 2020 के 94वें स्थान पर था।

    भारत के दूसरे देशों को मानवीय सहायता के कारण :

    • वैश्विक शांति: मानवीय खाद्य सहायता और साझेदारियां जो खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देगी, वैश्विक शांति की दिशा में योगदान देंगी।
    • भारत-डब्ल्यूएफपी साझेदारी: दुनिया की सबसे बड़ी मानवीय एजेंसी के रूप में, डब्ल्यूएफपी और सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की इस साझेदारी का लाभ उठाकर खाद्य आपात स्थिति को संबोधित करने और मानवीय प्रतिक्रिया को मज़बूत करने में योगदान दिया जा सकता है।
    • देश से भूख मिटाना: हालाँकि दूसरे देशों की मदद करने में भारत के प्रयास काबिले तारीफ है, लेकिन भारत की खुद की भूख की समस्या पर एक नज़र डालना भी जरूरी है।

    सरकार को पोषण से जुड़ी योजनाओं में धन का शीघ्र वितरण और धन का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। खाद्य असुरक्षा में वृद्धि सरकार को देश में खाद्य सुरक्षा की स्थिति की नियमित निगरानी के लिये सिस्टम स्थापित करने की तत्काल आवश्यकता की ओर इशारा करती है। साथ ही स्वास्थ्य, स्वच्छता और जल आदि से संबंधित योजनाओं का उचित क्रियान्वयन भी उतना ही महत्त्वपूर्ण है क्योंकि पोषण केवल भोजन की उपलब्धता से परे है।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2