इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 05 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    दिवस 26: एक सहयोगी कार्य संस्कृति उत्पादकता को बढ़ाती है क्योंकि यह व्यक्तियों को किसी भी लक्ष्य को पूरा करने के लिये मिलकर काम करने हेतु प्रोत्साहित करती है। उदाहरण सहित बताइये। (150 शब्द)

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण :

    • कार्य संस्कृति और इसके महत्त्व के बारे में एक संक्षिप्त परिचय दीजिये।
    • कार्य संस्कृति के विभिन्न पहलुओं जैसे प्रतियोगिता, सहयोग, पारदर्शिता आदि की विस्तृत चर्चा कीजिये।
    • एक उचित निष्कर्ष लिखिये।

    कार्य-संस्कृति से तात्पर्य उस संपूर्ण वातावरण से है, जो किसी कार्यालय/संगठन में कार्य के अनुकूल या प्रतिकूल कर्मचारियों की मनोवृत्तियाँ निर्धारित करता है। प्रायः प्रत्येक संगठन की एक विशिष्ट कार्य-संस्कृति होती है। हालाँकि, यदि संगठन का आकार बहुत बड़ा है (जैसे कोई बहुराष्ट्रीय कंपनी), तो उसके विभिन्न हिस्सों में एक से अधिक (यहाँ तक कि परस्पर विरोधी भी) कार्य-संस्कृतियाँ भी हो सकती हैं। ‘संगठन संस्कृति’, ‘निगम संस्कृति’ या ‘कंपनी संस्कृति’ भी कार्य-संस्कृति के ही पर्याय हैं।

    कार्य-संस्कृति किसी संगठन के विभिन्न पक्षों में अभिव्यक्त होती है, जैसे-संगठन का उद्देश्य क्या है, अपनी सामाजिक भूमिका के प्रति उसकी राय क्या है, कर्मचारियों पर कैसी आचरण-संहिता तथा नियमावलियाँ लागू होती हैं, उसके कर्मचारियों की सामान्य आदतें किस प्रकार की हैं, इत्यादि।

    कार्य संस्कृति किसी भी फर्म की सफलता और अस्तित्व के लिये महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह संतुष्टि और सफल पारस्परिक संबंधों को उत्पन्न करने के लिये हितधारक सगाई के माध्यम से कर्मचारियों को निर्देशित करती है। सहयोग, सहानुभूति और पारदर्शिता कर्मचारी मनोबल बढ़ाने में सभी महत्त्वपूर्ण घटक हैं। क्योंकि उनके पास संगठन के लक्ष्यों के लिये एक अच्छी तरह से गोल कार्य नैतिकता और भक्ति है, जो कर्मचारी अपने कार्यस्थलों में खुश और अधिक शामिल हैं, उनके दैनिक कार्यों के माध्यम से उनकी नौकरियों और कार्य संस्कृति पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

    भत्तों और प्रोत्साहन सगाई को बढ़ावा देने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, लेकिन वे केवल एक ही नहीं हैं। प्रत्येक कर्मचारी को कार्यस्थल संस्कृति द्वारा अपने सभी प्रयासों में पनपने के लिये प्रोत्साहित महसूस करना चहिये।

    एक अच्छी कार्य संस्कृति की विशेषताएं

    • अच्छी कार्य संस्कृति में साझा संस्थागत मूल्य, पुरस्कार और अन्य प्रथाएँ शामिल हैं जो समावेश, उच्च प्रदर्शन और प्रतिबद्धता को बढ़ावा देती हैैं।
    • एक अच्छी कार्यस्थलीय संस्कृति का एक आदर्श उदाहरण इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) है।
    • इसकी स्थापना 1960 के दशक में हुई थी और तब से इसने राष्ट्र के विकास में बहुत योगदान दिया है।
    • भारत के तीसरी दुनिया का देश होने के बावजूद, इसरो ने सभी बाधाओं से लड़ते हुए विभिन्न अंतरिक्ष कार्यक्रमों को लॉन्च किया है, हाल ही का उदाहरण चंद्रयान 2 है।
    • इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इसरो की सफलता का सबसे महत्त्वपूर्ण कारक अच्छी कार्य संस्कृति है।

    किसी संगठन की सफलता में कार्य संस्कृति का महत्त्व

    • एक स्वस्थ कार्य संस्कृति कर्मचारियों की संतुष्टि को बढ़ाती है और उत्पादकता में वृद्धि लाती है
    • इससे कार्यस्थल पर स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धा को बढ़ावा मिलता है।
    • दीर्घकाल में कोई भी संगठन, उसकी कार्य संस्कृति से पहचाना जाता है।
    • संगठन में कार्य संस्कृति कर्मचारियों को एक मंच पर लाकर सभी के साथ समान व्यवहार को सुनिश्चित करती है। इससे एक कर्मचारी संगठन में बेहतर ढंग से समायोजन कर पाता है।
    • कार्य संस्कृति विभिन्न पृष्ठभूमि से आए कर्मचारियों में कार्यस्थल पर एकता की भावना पैदा करती है।

    यह एक प्रगाढ़ व्यवहार है जो संगठन की सफलता और संस्कृति के लिये महत्त्वपूर्ण है। सकारात्मक काम का माहौल बनाने और दूसरों में आत्मविश्वास जगाने के लिये हर किसी के साथ उनकी स्थिति की परवाह किये बिना सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चहिये। संगठन की संस्कृति और सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिये समय निकालने वाले प्रबंधक प्रभावशाली होते हैं। एक संतुष्ट टीम वह है जहां प्रबंधक अपने लोगों को प्रेरित करने, संलग्न करने और उनका पोषण करने के लिये व्यक्तिगत और सार्वजनिक स्वीकृति की संस्कृति विकसित करते हैं।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2