डेली अपडेट्स

प्रीलिम्स फैक्ट्स: 24 फरवरी, 2020 | 24 Feb 2020 | प्रारंभिक परीक्षा

स्वर्ण भंडार

Gold Deposits

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India) ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र ज़िले में लगभग 160 किलोग्राम स्वर्ण भंडार की खोज की है।

मुख्य बिंदु:

सोनभद्र:

sonbhadra-river


हैबिटेबल ज़ोन प्लैनेट फाइंडर

Habitable-Zone Planet Finder

हैबिटेबल ज़ोन प्लैनेट फाइंडर (Habitable-zone Planet Finder- HPF) ने G9-40b नामक अपने पहले ग्रह (एक्सोप्लैनेट- Exoplanet) होने की पुष्टि की है जो 6 दिनों (1 दिन = 24 घंटा) की कक्षीय अवधि में कम द्रव्यमान वाले चमकीले तारे एम-ड्वार्फ (M-dwarf) की परिक्रमा करता है जो कि पृथ्वी से 100 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है।

G 9-40b:

Electro-optic

हैबिटेबल ज़ोन प्लैनेट फाइंडर:

डाॅप्लर प्रभाव (Doppler Effect):

स्पेक्ट्रोग्राफ:

एक्सोप्लैनेट (Exoplanet):


नई एंटीबायोटिक

New Antibiotic

कनाडा के मैकमास्टर विश्वविद्यालय (McMaster University) में वैज्ञानिकों द्वारा एंटीबायोटिक दवाओं का एक नया समूह खोजा गया जो प्रतिसूक्ष्मजीवी प्रतिरोध (Antimicrobial Resistance- AMR) से निपटने में सहायक हो सकता है।

मुख्य बिंदु:

शोध से संबंधित जानकारी:

प्रतिसूक्ष्मजीवी प्रतिरोध

(Antimicrobial Resistance- AMR):

गौरतलब है कि एंटीबायोटिक दवाओं के नए वर्ग की खोज से संबंधित अध्ययन का निष्कर्ष 12 फरवरी, 2020 को ‘नेचर’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया था।


कवाल टाइगर रिज़र्व

Kawal Tiger Reserve

कवाल टाइगर रिज़र्व (Kawal Tiger Reserve) भारत के तेलंगाना राज्य में मनचेरियल ज़िला (पुराना नाम आदिलाबाद ज़िला) के जन्नाराम मंडल में स्थित है।

Kawal

मुख्य बिंदु:

वनस्पति:

जीव-जंतु:


मलई महादेश्वरा वन्यजीव अभयारण्य

Malai Mahadeshwara Wildlife Sanctuary

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (National Tiger Conservation Authority- NTCA) मलई महादेश्वरा वन्यजीव अभयारण्य (Malai Mahadeshwara Wildlife Sanctuary) को टाइगर रिज़र्व घोषित कर सकता है।

Male-Madeshwara

मुख्य बिंदु: