डेली अपडेट्स

प्रीलिम्स फैक्ट्स: 10 अप्रैल, 2020 | 10 Apr 2020 | प्रारंभिक परीक्षा

आर्मीवार्म 

Armyworm

COVID-19 के मद्देनज़र असम राज्य के धेमाजी (Dhemaji) ज़िले में आर्मीवार्म (Armyworm) के कारण ग्रीष्मकालीन धान की फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। 

Armyworm

मुख्य बिंदु:

आर्मीवार्म (Armyworm):


कौंडिन्य वन्यजीव अभयारण्य

Koundinya Wildlife Sanctuary

09 अप्रैल, 2020 को आंध्रप्रदेश के गंगावरम मंडल में स्थित कौंडिन्य वन्यजीव अभयारण्य (Koundinya Wildlife Sanctuary) में एक जंगली हाथी को बचाया गया। 

Koundinya

कौंडिन्य वन्यजीव अभयारण्य के बारे में:

पलार नदी (Palar River):


दूरस्थ रोगी स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली

Remote Patient Health Monitoring System

COVID-19 संक्रमण के गंभीर मामलों से निपटने के लिये भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड (Bharat Electronics Ltd. ) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) द्वारा एक दूरस्थ रोगी स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली (Remote Patient Health Monitoring System) का विकास किया है।

मुख्य बिंदु: 

इस प्रणाली की क्रिया विधि:


चित्रा एक्रीलोसोर्ब सेक्रेशन सालिडिफिकेशन सिस्टम

Chitra Acrylosorb Secretion Solidification System

हाल ही में श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी (Sree Chitra Tirunal Institute for Medical Sciences and Technology- SCTIMST) के वैज्ञानिकों ने संक्रमित श्वसन स्रावों के सुरक्षित प्रबंधन तथा शरीर के अन्य द्रवों को ठोस में बदलने एवं उनका कीटाणुशोधन करने के लिये एक अत्यधिक कुशल सुपर एब्सॉरबेंट (Superabsorbent) सामग्री विकसित की है।

Solidification

मुख्य बिंदु:

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST):

गौरतलब है कि COVID-19 रोगियों से संक्रमित स्रावों का निपटान प्रत्येक अस्पताल के लिये एक बड़ी चुनौती है। ऐसे अपशिष्टों का संग्रहण एवं निपटान सफाई कर्मचारियों को बहुत अधिक जोखिम में डाल देता है। जिससे संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है।