डेली अपडेट्स

श्रीलंका संकट | 13 Jul 2022 | अंतर्राष्ट्रीय संबंध

प्रिलिम्स के लिये:

श्रीलंका, आर्थिक संकट, विदेशी मुद्रा, आयात और निर्यात, आईएमएफ, सार्वजनिक ऋण, जैविक खेती।

मेन्स के लिये:

भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्रीलंका के संकट का प्रभाव, श्रीलंका संकट में भारत की भूमिका, भारत के हित पर देशों की नीतियों और राजनीति का प्रभाव

चर्चा में क्यों?

श्रीलंका जिसकी आबादी 22 मिलियन है, अभूतपूर्व आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, यह सात दशकों में सबसे खराब स्थिति है, जिसके कारण लाखों लोगों को भोजन, दवा, ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिये संघर्ष करना पड़ रहा है।

Sri-Lanka

श्रीलंका संकट का कारण:

भारत को श्रीलंका संकट की चिंता क्यों?

भारत के लिये अवसर:

श्रीलंका संकट में भारत द्वारा मदद:

आगे की राह

UPSC सिविल सेवा परीक्षा, विगत वर्षों के प्रश्न (PYQs)

प्रश्न. कभी-कभी समाचारों में देखा जाने वाला हाथी दर्रा का उल्लेख निम्नलिखित में से किसके मामलों के संदर्भ में किया गया है? (2009)

(a) बांग्लादेश
(b) भारत
(c) नेपाल
(d) श्रीलंका

उत्तर: (d)

व्याख्या:

  • हाथी दर्रा (जो इस्थमस का कार्य करता है) श्रीलंका की उत्तरी मुख्य भूमि जो वान्नी के नाम से जाना जाता है, को जाफना प्रायद्वीप के साथ जोड़ता है।
  • श्रीलंका पर डचों के कब्ज़े के दौरान हाथियों का निर्यात करैतिवु से किया जाता था, जो जाफना प्रायद्वीप से दूर स्थित द्वीपों में से एक था और हाथियों की वार्षिक बिक्री भी जाफना में आयोजित की जाती थी। देश के अन्य हिस्सों में पकड़े गए हाथियों को इस लैगून के पार जाफना प्रायद्वीप में ले जाया जाता था, जिसके कारण इसे हाथी दर्रा नाम दिया गया।
  • लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) और श्रीलंका के इतिहास में एलीफेंट पास के पतन ने पहली बार चिह्नित किया कि तमिल ईलम ने श्रीलंकाई मुख्य भूमि और जाफना प्रायद्वीप के बीच रणनीतिक रूप से महत्त्वपूर्ण लिंक को नियंत्रित किया।
  • अतः विकल्प (d) सही उत्तर है।

स्रोत: इंडियन एक्सप्रेस