महत्त्वपूर्ण रिपोर्ट्स की जिस्ट

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग | 20 Dec 2018 | प्रौद्योगिकी

संदर्भ


भारत बुनियादी शोध के क्षेत्र में शीर्ष रैंकिंग देशों में से एक है। वर्ष 2018 में बदलते वैश्विक परिदृश्य और प्रतिस्पर्द्धी अर्थव्यवस्था में भारतीय विज्ञान को वृद्धि एवं विकास के सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक माना जाता है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (Science & Technology-S&T) के नए क्षेत्रों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मई 1971 में स्थापित विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Science & Technology-DST) देश में S&T गतिविधियों के आयोजन, समन्वय और प्रचार के लिये एक नोडल विभाग की भूमिका निभाता है।

वर्ष 2018 में विभाग की प्रमुख पहल, उपलब्धियाँ और विशेषताएँ निम्नानुसार हैं:

2018 की शुरुआत में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगकी मंत्रालय ने विज्ञान एवं इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (Science and Engineering Research Board-SERB) की निम्नलिखित तीन योजनाओं की शुरुआत भी की।  

  1. शोध विशिष्टता के लिये शिक्षक एसोसिएटशिप (Teacher Associate ship for Research Excellence- TARE): इस योजना का उद्देश्य राज्य स्तर पर विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और निजी शैक्षणिक संस्थानों में काम कर रहे प्राध्यापकों की अंतर्निहित क्षमता को टैप करना है, जो प्रशिक्षित तो हैं लेकिन सुविधाओं, वित्तपोषण और मार्गदर्शन की कमी सहित विभिन्न कारणों से अपने शोध को आगे बढ़ाने में कठिनाई का सामना करते हैं। ‘तारे’ (TARE) योजना राज्य विश्वविद्यालयों या कॉलेजों में नियमित रूप से काम कर रहे शिक्षकों को IIT, IISC, IISER, राष्ट्रीय लैब्स आदि जैसे शैक्षणिक संस्थानों में अंशकालिक अनुसंधान करने की अनुमति देती है। ये शिक्षक जिस शहर में स्थित संस्थान में पढ़ा रहे होंगे उसी शहर में स्थित IIT, IISC, IISER, राष्ट्रीय लैब्स आदि के साथ काम करने का मौका मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 500 रुपए तक का यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा।
  2. ओवरसीज विजिटिंग डॉक्टोरल फ़ेलोशिप (Overseas Visiting Doctoral Fellowship- OVDF): इस योजना के अंतर्गत 100 भारतीय छात्रों को अपने शोध कार्य के दौरान 12 महीनों के लिये विदेशों के प्रतिष्ठित संस्थानों में शोध करने का अवसर प्रदान किया जाता है तथा प्रत्येक छात्र को प्रतिमाह 2000 डॉलर की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
  3. SERB विशिष्ट अन्वेषण पुरस्कार (Distinguished Investigator Award-DIA): DIA को SERB/DST परियोजनाओं के उन PIs (Principal Investigators-PIs) की पहचान करने और उन्हें पुरस्कृत करने के लिये शुरू किया गया है जिन्होंने उल्लेखनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। DIA एक बार अर्थात् One-Time करियर पुरस्कार (one-time career award) है जो विशेष रूप से उन युवा वैज्ञानिकों के लिये शुरू किया गया है जिन्हें कोई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कार या फैलोशिप प्राप्त नहीं हुई है।