डेली अपडेट्स

स्नेक आइलैंड | 24 Jun 2022 | प्रारंभिक परीक्षा

यूक्रेन ने काला सागर में ज़मीनी द्वीप, जिसे ‘स्नेक आइलैंड’ भी कहा जाता है, पर हवाई हमलों में रूसी सेना को गंभीर क्षति पहुँचाई है। 

Ukraine

स्नेक आइलैंड: 

काला सागर:

Black-Sea 

UPSC सिविल सेवा परीक्षा, पिछले वर्ष के प्रश्न 

प्रश्न. निम्नलिखित युग्मों पर विचार कीजिये: (2019) 

     समुद्र सीमा                  देश 

  1. एड्रियाटिक सागर:            अल्बानिया
  2. काला सागर:                  क्रोएशिया
  3. कैस्पियन सागर:               कज़ाखस्तान
  4. भूमध्य सागर:                  मोरक्को
  5. लाल सागर:                    सीरिया

उपर्युक्त युग्मों में से कौन-से सही सुमेलित हैं? 

(a) केवल 1, 2 और 4
(b) केवल 1, 3 और 4  
(c) केवल 2 और 5
(d) 1, 2, 3, 4 और 5 

उत्तर: (b) 

व्याख्या: 

  • एड्रियाटिक सागर भूमध्य सागर का एक हिस्सा है जो इटली के पूर्वी तटरेखा और बाल्कन प्रायद्वीप के देशों के बीच स्लोवेनिया से क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, मोंटेनेग्रो और अल्बानिया तक विस्तृत है। अत: युग्म 1 सही सुमेलित है। 
  • काला सागर एक अंतर्देशीय समुद्र है जो सुदूर दक्षिणपूर्वी यूरोप और एशिया महाद्वीप के सुदूर पश्चिमी किनारों और तुर्की देश के बीच स्थित है। इसकी सीमा तुर्की, बुल्गारिया, रोमानिया, यूक्रेन, रूस और जॉर्जिया से लगती है। अत: युग्म 2 सही सुमेलित नहीं है। 
  • कैस्पियन सागर एशिया और यूरोप के बीच जल का एक बंद निकाय है। इसकी सीमा ईरान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, अजरबैजान और रूस से लगती है। अत: युग्म 3 सही सुमेलित है। 
  • भूमध्य सागर की सीमा से  21 देश लगे हैं। ये स्पेन, फ्राँस, मोनाको, इटली, माल्टा, स्लोवेनिया, क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, मोंटेनेग्रो, अल्बानिया, ग्रीस, तुर्की, साइप्रस, सीरिया, लेबनान, इज़राइल, मिस्र, लीबिया, ट्यूनीशिया, अल्जीरिया और मोरक्को हैं। 
  • मोरक्को का भूमध्यसागरीय तट उत्तरी अफ्रीकी तट के पश्चिमीतम किनारे का प्रतिनिधित्व करता है। समुद्र तट में जिब्राल्टर जलडमरूमध्य है जो भूमध्य सागर और अटलांटिक महासागर के बीच की कड़ी को चिह्नित करता है। अत: युग्म 4 सही सुमेलित है। 
  • लाल सागर की सीमा से छह देश (सऊदी अरब, यमन, मिस्र, सूडान, इरिट्रिया और जिबूती) लगे हैं। अत: युग्म 5 सुमेलित नहीं है। 

अतः विकल्प (B) सही उत्तर है। 

स्रोत- इंडियन एक्सप्रेस