डेली अपडेट्स

प्रीलिम्स फैक्ट्स: 9 अप्रैल, 2020 | 09 Apr 2020 | प्रारंभिक परीक्षा

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद

Indian Council for Cultural Relations

9 अप्रैल, 2020 को ‘भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद’ (Indian Council for Cultural Relations- ICCR) अपना 70वाँ स्थापना दिवस मनाया।

ICCR

मुख्य बिंदु:

 भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद

(Indian Council for Cultural Relations- ICCR):

उद्देश्य: 


मधुबन 

Madhuban 

गुजरात के जूनागढ़ ज़िले के एक किसान-वैज्ञानिक वल्लभभाई वसरमभाई मरवानिया (Vallabhhai Vasrambhai Marvaniya) ने गाजर की एक जैव-सशक्त किस्म ‘मधुबन’ (Madhuban) को विकसित किया है जिसमें बीटा कैरोटीन (β-carotene) एवं लौह तत्व की उच्च मात्रा मौजूद है।

Madhuban

मुख्य बिंदु:

उपज प्रति हेक्टेअर:

उपयोग:

गौरतलब है कि भारत के राष्ट्रपति ने फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन (Festival of Innovation- FOIN)- 2017 कार्यक्रम में वल्लभभाई वसरमभाई मरवानिया को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया था। वहीं उनके इस असाधारण कार्य के लिये वर्ष 2019 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।


केंद्रीय भंडार

Kendriya Bhandar

COVID-19 के कारण लागू किये गए राष्ट्रव्यापी लाकडाउन के मद्देनज़र केंद्रीय भंडार (Kendriya Bhandar) ने 8 अप्रैल, 2020 को ज़रूरतमंद परिवारों की मदद करने के लिये ‘आवश्‍यक किट्स’ (Essentials Kits) पहुँचाने की अनूठी पहल शुरू की है।

Kendriya-Bhandar

मुख्य बिंदु: 

केंद्रीय भंडार (Kendriya Bhandar):

उद्देश्य: 

केंद्रीय भंडार नेटवर्क:

गौरतलब है कि केंद्रीय भंडार (Kendriya Bhandar) भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (Union Ministry of Personnel, Public Grievances, Pensions) के तहत कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (Department of Personnel and Training- DoPT) के अंतर्गत आता है।


ग्रेट बैरियर रीफ

Great Barrier Reef

मार्च, 2020 में आस्ट्रेलिया की जेम्स कुक यूनिवर्सिटी (James Cook University) द्वारा किये गए एक व्यापक सर्वेक्षण में पाया गया कि समुद्री तापमान बढ़ने से केवल पाँच वर्षों में 2,300 किलोमीटर के ग्रेट बैरियर रीफ (Great Barrier Reef) को तीसरे बड़े प्रवाल विरंजन (Coral Bleaching) का सामना करना पड़ा है।

Great-Barrier-Reef

मुख्य बिंदु: 

ग्रेट बैरियर रीफ (Great Barrier Reef):

गौरतलब है कि ग्रेट बैरियर रीफ के कारण ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था को पर्यटन राजस्व से प्रति वर्ष लगभग 4 बिलियन डॉलर का लाभ प्राप्त होता है।