डेली अपडेट्स

प्रीलिम्स फैक्ट्स: 3 अप्रैल, 2020 | 03 Apr 2020 | प्रारंभिक परीक्षा

मूल्य निर्धारण एवं संसाधन इकाई

Price Monitoring & Resource Unit

1 अप्रैल, 2020 को राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (National Pharmaceutical Pricing Authority- NPPA) ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में मूल्य निर्धारण एवं संसाधन इकाई (Price Monitoring & Resource Unit- PMRU) की स्थापना की।

मुख्य बिंदु: 

मूल्य निर्धारण एवं संसाधन इकाई

(Price Monitoring & Resource Unit- PMRU)

मूल्य निर्धारण एवं संसाधन इकाई के कार्य:


सनराइज़ मिशन 

SunRISE Mission

30 मार्च, 2020 को राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन (National Aeronautics and Space Administration- NASA) ने सूर्य की उत्पत्ति तथा सूर्य पर होने वाले विशाल मौसमी अंतरिक्ष तूफान जिन्हें ‘सौर कण तूफान’ कहा जाता है, के बारे में अध्ययन करने के लिये सनराइज़ मिशन (SunRISE Mission) की घोषणा की

उद्देश्य:

मुख्य बिंदु:    

बजट:

सनराइज़ की कार्यप्रणाली:

गौरतलब है कि नासा ने 11 महीने के अवधारणात्मक अध्ययन का संचालन करने के लिये अपने मिशन ऑफ ऑपर्च्युनिटी (Mission of Opportunity) कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में अगस्त 2017 में दो मिशन चुने थे। सनराइज़ उन दो मिशनों में से एक था। 


काउंटरसाइक्लिकल कैपिटल बफर्स 

Countercyclical Capital Buffers

काउंटरसाइक्लिकल कैपिटल बफर्स (CCyB):

बेसल III (Basel III) मानदंड:

बेसल III (Basel III) मानदंडों के अनुसार जब बैंकों द्वारा दिये गए ऋण की वापसी नहीं होती है तो बैंकों को अर्थव्यवस्था में मंदी के दौरान कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थितियों से निपटने के लिये बैंकों के पास स्वयं की अतिरिक्त पूंजी होनी चाहिए। 


अगस्त्यावनम बायोलॉजिकल पार्क

Agasthyavanam Biological Park

केरल वन विभाग, COVID-19 के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान व्यावसायिक प्रतिष्ठानों एवं विभिन्न समूहों को वनोत्पाद बेचने के लिये अगस्त्यावनम बायोलॉजिकल पार्क (Agasthyavanam Biological Park- ABP) एवं इसके आसपास के क्षेत्रों से आदिवासियों द्वारा एकत्र वनोत्पादों की खरीद कर रहा है।

Agasthyavanam BP

मुख्य बिंदु: 

अगस्त्यमाला बायोस्फीयर रिज़र्व

(Agasthyamala Biosphere Reserve):