डेली अपडेट्स

प्रीलिम्स फैक्ट्स: 21 मई, 2020 | 21 May 2020 | प्रारंभिक परीक्षा

हंको

Hanko

पिछले कुछ दिनों में जैसे-जैसे जापान में COVID-19 के मामलों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है वैसे-वैसे वहाँ के उद्योग जगत के नेताओं द्वारा हंको (Hanko) परंपरा को छोड़ने की मांग की जाने लगी है।

Hanko

प्रमुख बिंदु: 

गौरतलब है कि जापान में कई कंपनियों द्वारा वर्क-फ्रॉम-होम शुरू किये जाने के बावजूद हंको जैसी सदियों पुरानी प्रथा कर्मचारियों को उनके कार्यस्थल पर जाने का कारण बन रही है क्योंकि कंपनियाँ सुरक्षा कारणों से कार्यालय परिसर में अपनी पंजीकृत मुहरें रखना पसंद करती हैं।


लेस इनवेसिव सर्फैक्टेंट एडमिनिस्ट्रेशन

Less Invasive Surfactant Administration

हाल ही में एक चिकित्सा तकनीक जिसे ‘लेस इनवेसिव सर्फैक्टेंट एडमिनिस्ट्रेशन’ (Less Invasive Surfactant Administration- LISA) के रूप में जाना जाता है, को राजस्थान के ‘जे.के. लोन गवर्नमेंट चिल्ड्रेन हॉस्पिटल’ में समय से पहले बच्चों में फेफड़ों की बीमारी या ‘रिस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम’ के उपचार के लिये शुरू किया गया है। 

प्रमुख बिंदु: 


पिनांगा अंडामैनेंसिस

Pinanga Andamanensis

दक्षिण अंडमान द्वीप की एक स्थानिक ताड़ (Palm) प्रजाति पिनांगा अंडामैनेंसिस (Pinanga Andamanensis) को एक दूसरे स्थान पर तिरुवनंतपुरम स्थित ‘जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बॉटनिक गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट’ (JNTBGRI) में स्थापित किया गया है।

Pinanga-Andamanensis

प्रमुख बिंदु: 

माउंट हैरियट नेशनल पार्क:

Mount-Herriet


ताडोबा-अंधारी टाइगर रिज़र्व

Tadoba Andhari Tiger Reserve

वर्ष 2019 में महाराष्ट्र के चंद्रपुर ज़िले में ताडोबा-अंधारी टाइगर रिज़र्व (Tadoba Andhari Tiger Reserve- TATR) में किये गए एक सर्वेक्षण में रिज़र्व के 1,727 वर्ग किमी. के कोर एवं बफर क्षेत्रों में 115 बाघों तथा 151 तेंदुओं की उपस्थिति दर्ज की है।

प्रमुख बिंदु:

ताडोबा-अंधारी टाइगर रिज़र्व

(Tadoba Andhari Tiger Reserve- TATR):

TATR

एनोगेयसुस लैटीफोलिया (Anogeissus latifolia) एवं ब्यूटा मोनोसपर्मा (Butea Monosperma):