डेली अपडेट्स

प्रीलिम्स फैक्ट्स : 15 जनवरी, 2019 | 15 Jan 2019 | विविध

वुमनिया ऑन गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस
(Womaniya on Government e Marketplace)


गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) ने ‘वुमनिया ऑन GeM’ पहल की शुरुआत की है।

GeM

सेना प्रौद्योगिकी सेमिनार (आरटेक-2019)
(Army Tech Seminar -ARTECH 2019)


11 जनवरी, 2019 को भारतीय सेना ने दिल्ली कैंट के मानेकशॉ केंद्र (Manekshaw Centre) में सेना प्रौद्योगिकी सेमिनार-2019 (आरटेक 2019) का आयोजन किया।


स्‍वदेश दर्शन और प्रसाद योजनाओं के तहत चार नई परियोजनाएँ


पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन ढाँचागत विकास योजनाओं ‘स्‍वदेश दर्शन’ और ‘प्रसाद’ के तहत मेघालय, गुजरात और उत्‍तर प्रदेश में 190.46 करोड़ रुपए की लगात वाली चार नई परियोजनाओं को मंज़ूरी दी है।

स्वदेश दर्शन के तहत स्वीकृत परियोजनाएँ-


1. स्‍वदेश दर्शन योजना के उत्‍तर-पूर्व सर्किट के तहत मेघालय की पश्चिम खासी पहाड़ियों (West Khasi Hills) के विकास [नॉन्गख्‍लाव (Nongkhlaw)-क्रेम टिरोट (Krem Tirot)-खुदोई  (Khudoi) और कोहमांग फॉल्‍स (Kohmang Falls)-खरी (Khri) नदी-मावथडराइशन (Mawthadraishan), शिलांग (Shillong)], जयंतिया पहाड़ी (क्रांग सूरी फॉल्‍स (Krang Suri Falls)-शिरमांग (Shyrmang)-लुक्‍सी (Iooksi)], गारो पहाड़ी (नॉकरेक रिज़र्व (Nokrek Reserve), कट्टा बील (Katta Beel), सिजू गुफा (Siju Caves)] में 84.95 करोड़ रुपए की परियोजना को मंज़ूरी दी है।

2. स्‍वदेश दर्शन योजना के आध्‍यात्मिक सर्किट के तहत गोरखनाथ मंदिर (गोरखपुर), देवीपाटन मंदिर, बलरामपुर और वात्‍वासनी मंदिर (डुमरियागंज) के विकास के लिये 21.16 करोड़ रुपए को मंज़ूरी दी है।

प्रसाद योजना के तहत स्वीकृत योजनाएँ


1. प्रसाद योजना के तहत मंत्रालय ने उत्‍तर प्रदेश के मथुरा ज़िले में ‘गोवर्धन के विकास’ के लिये 39.74 करोड़ रुपए की परियोजना को मंज़ूरी दी है। इसके तहत गोवर्धन परिक्रमा मार्ग, कुसुम सरोवर, चंद्रा सरोवर और मानसी गंगा का विकास किया जाएगा।

2. प्रसाद योजना के तहत 44.59 करोड़ रुपए की ‘सोमनाथ-फेज-2 में तीर्थाटन सुविधाओं का विकास’ नामक परियोजना को मंज़ूरी दी गई है।

पृष्ठभूमि


पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन स्‍थलों के थीम आधारित एकीकृत विकास के लिये ‘स्‍वदेश दर्शन योजना’ की शुरूआत की और तीर्थस्‍थल संरक्षण एवं आध्‍यात्मिक विकास के लिये ‘प्रसाद’ (Pilgrimage Rejuvenation and Spiritual, Heritage Augmentation Drive-PRASHAD) परियोजना की शुरूआत की है।


ओवरड्राफ्ट (Overdraft)


हाल ही में सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत ओवरड्राफ्ट की सीमा को 5,000 रुपए से बढ़ाकर 10,000 रुपए करने का फैसला किया है।

क्या होता है ओवरड्राफ्ट?

ओवरड्राफ्ट पर भी देना पड़ता है ब्याज

लाभ


फिलिप कोटलर प्रेसीडेंशिअल अवार्ड

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहला फिलिप कोटलर प्रेज़िडेंशियल पुरस्कार (Philip Kotler Presidential award) प्रदान किया गया।

केरल में आध्यात्मिक सर्किट
(Spiritual Circuit in Kerala)


केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय (Union Ministry of Tourism) ने केरल में 14 ज़िलों के 133 धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाले आध्यात्मिक सर्किट के विकास को स्वदेश दर्शन (Swadesh Darshan) योजना के तहत मंज़ूरी दी है।