डेली अपडेट्स

अधिकतम समर्थन नीति: अवधारणा और महत्त्व | 25 Nov 2021 | कृषि

यह एडिटोरियल 24/11/2021 को ‘इंडियन एक्सप्रेस’ में प्रकाशित ‘‘The MSP that rural India needs: Maximum support policy’’ लेख पर आधारित है। इसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य से संबंधित समस्याओं की चर्चा की गई है और अधिकतम समर्थन नीति के लिये सुझाव दिया गया है।

संदर्भ 

तीन कृषि अधिनियमों को वापस लेने के अभूतपूर्व निर्णय के बावजूद प्रमुख कृषि वस्तुओं के लिये "न्यूनतम समर्थन मूल्य" (Minimum Support Price- MSP) का मुद्दा सरकार और किसानों के बीच अभी भी चुनौतीपूर्ण मुद्दा बना हुआ है।  

किसान आंदोलन के नेताओं द्वारा MSP के वैधीकरण, समर्थन मूल्य में वृद्धि और इसे सभी फसलों तक विस्तारित करने की मांग की जा रही है, जबकि सरकार ने इन मांगों को अनसुना कर दिया है। यद्यपि न्यूनतम समर्थन मूल्य का मुद्दा मुख्य रूप से लागत प्रभावी मूल्य निर्धारण से संबंधित है और निश्चित रूप से यह एक ऐसा आधार है जिस पर कृषि का मूल्यांकन एक उद्यम, व्यवसाय या आजीविका के साधन के रूप में किया जाना चाहिये, लेकिन हमें इन सब से आगे बढ़ कर स्वयं ‘न्यूनतम समर्थन मूल्य’ की अवधारणा पर विचार करना चाहिये।

अभी तक ग्रामीण भारत की प्रायः आर्थिक रूप से उपेक्षा ही की गई है और वोटों की राजनीति में उसे ठगा भी गया है। इस परिदृश्य में संभवतः यह उपयुक्त समय है कि ‘अधिकतम समर्थन नीतियों’ (Maximum Support Policies) पर विचार किया जाए और इस संबंध में जल्द-से-जल्द कोई महत्त्वपूर्ण कदम उठाया जाए। 

अधिकतम समर्थन नीतियाँ

MSP से संबद्ध समस्याएँ

आगे की राह- अधिकतम समर्थन नीति

निष्कर्ष

कहा जा रहा है कि किसानों और राज्य के बीच वर्ष भरे चले इस संघर्ष में ट्रैक्टरों ने टैंक पर विजय पा ली है। अहिंसक आंदोलन से मिली इस जीत से देश को ग्रामीण और कृषि प्रधान भारत के लिये "अधिकतम समर्थन नीतियों" की एक शृंखला के प्रति अपनी एकजुटता को बढ़ाने के लिये उत्साहित होना चाहिये।

पहला प्रयास यह हो कि अपने-अपने क्षेत्र के सांसदों को याचिका सौंपी जाए ताकि आगामी संसदीय सत्र केवल तीन कृषि अधिनियमों को वापस लेने तक सीमित न रहे, बल्कि ग्रामीण भारत के लिये सर्वोत्तम परियोजनाओं को साकार करने का मार्ग भी प्रशस्त हो।

अभ्यास प्रश्न: न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) किसानों के कल्याण के लिये पर्याप्त नहीं है। इसलिये, संभवतः समय आ गया है कि "अधिकतम समर्थन नीतियों" के एक पैकेज की तलाश की जाये। चर्चा कीजिये।