डेली अपडेट्स

टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट: कार्यप्रणाली व महत्त्व | 09 Oct 2020 | शासन व्यवस्था

इस Editorial में The Hindu, The Indian Express, Business Line आदि में प्रकाशित लेखों का विश्लेषण किया गया है। इस लेख में टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट की कार्यप्रणाली व महत्त्व से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई है। आवश्यकतानुसार, यथास्थान टीम दृष्टि के इनपुट भी शामिल किये गए हैं।

संदर्भ 

लोकतांत्रिक देशों में विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के क्रियाकलापों पर नजर रखने के लिये मीडिया को ‘‘चौथे स्तंभ’’ के रूप में जाना जाता है। 18वीं शताब्दी के बाद से, खासकर अमेरिकी स्वतंत्रता आंदोलन और फ्राँसीसी क्रांति के समय से जनता तक पहुँचने और उसे जागरूक कर सक्षम बनाने में मीडिया ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मीडिया अगर सकारात्मक भूमिका अदा करें तो किसी भी व्यक्ति, संस्था, समूह और देश को आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक रूप से समृद्ध बनाया जा सकता है।

क्या हो जब मीडिया टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट (Television Rating Point-TRP) आधारित पत्रकारिता करने लगे और जनहित के मुद्दों को नज़रअंदाज करते हुए खबरों को सनसनीखेज़ बनाकर प्रस्तुत करे। हाल ही में मुंबई पुलिस ने यह खुलासा किया कि कुछ मीडिया चैनल्स TRP रैकेट का संचालन कर रहे थे। इस खुलासे ने निश्चित रूप से मीडिया की भूमिका पर प्रश्नचिन्ह लगाया है।

इस आलेख में टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट और उसकी उसकी कार्यप्रणाली से संबंधित विभिन्न विषयों पर विमर्श करने का प्रयास किया जाएगा।

टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट से तात्पर्य 

TRP की गणना कैसे की जाती है?

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल

TRP से चैनल की आय का संबंध

मीडिया की विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह

निष्कर्ष

वर्तमान में डिजिटल मीडिया के संदर्भ में किसी भी प्रकार के विनियमन का अभाव विद्वेषपूर्ण और भ्रामक सूचनाओं की समस्या को जन्म दे रहा है। विभिन्न न्यूज़ चैनल्स विज्ञापन प्राप्त करना ही अपना एकमात्र लक्ष्य समझने लगे हैं। सरकार को चैनलों की रेटिंग प्रक्रिया को मानकीकृत करने की आवश्यकता है ताकि चैनल्स अवैध साधनों का प्रयोग कर टेलीविज़न रेटिंग्स को प्रभावित न कर सकें।

प्रश्न- टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट से आप क्या समझते हैं? विशेषज्ञों के अनुसार टेलीविज़न रेटिंग की यह प्रक्रिया दोषपूर्ण है जिसने मीडिया की विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह लगा दिये हैं। आप इस कथन से कहाँ तक सहमत हैं तर्क सहित अपने उत्तर की पुष्टि कीजिये।