डेली अपडेट्स

Rapid Fire करेंट अफेयर्स (10 October) | 10 Oct 2019 | विविध

1. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

10 अक्तूबर को दुनियाभर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिये सप्ताहभर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है-

राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम (NMHP)

भारत में राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम (NMHP) की शुरुआत वर्ष 1982 में हुई थी। इसका उद्देश्‍य सभी को न्‍यूनतम मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल उपलब्‍ध और सुलभ कराना, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी ज्ञान के बारे में जागरूकता लाना तथा मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के विकास में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देना एवं समुदाय में स्‍वयं-सहायता को प्रोत्‍साहित करना है। पहली बार यह दिवस वर्ष 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ मेंटल हेल्थ की पहल पर मनाया गया था, जो 150 से अधिक देशों में सदस्यों और संपर्कों के साथ एक वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संगठन है।

इस वर्ष इस दिवस की थीम आत्महत्या रोकें (Suicide Prevention) रखी गई है।


2. भारत-फ्राँस के बीच दूसरी वार्षिक रक्षा वार्ता

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी हालिया फ्राँस यात्रा के दौरान 8 अक्तूबर को पेरिस में फ्राँस के सैन्य बलों की मंत्री सुश्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ दूसरी भारत-फ्राँस मंत्री स्तरीय वार्षिक रक्षा वार्ता में हिस्सा लिया।

वार्ता के प्रमुख बिंदु


3. रेडियो और टेलीविज़न के क्षेत्र में भारत एवं विदेशी प्रसारकों के बीच समझौते को मंज़ूरी

केंद्र सरकार ने रेडियो और टेलीविज़न के क्षेत्र में भारत तथा विदेशी प्रसारकों के बीच समझौते को पूर्व-प्रभाव से मंज़ूरी दे दी है।

क्या होगा लाभ?

विदेशी प्रसारकों के साथ समझौते से निम्‍नलिखित क्षेत्र में मदद मिलेगी-

मुख्‍य प्रभाव

परस्‍पर आदान-प्रदान, सह-उत्‍पादक के माध्‍यम से तैयार किये गए कार्यक्रमों के प्रसारण से दूरदर्शन और आकाशवाणी के दर्शकों/श्रोताओं के बीच समता तथा समावेशन का वातावरण तैयार होगा। तकनीकी जानकारी, विशेषज्ञता के आदान-प्रदान और कामगारों के प्रशिक्षण से सार्वजनिक प्रसारकों को प्रसारण के क्षेत्र में उभरती चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।