डेली अपडेट्स

बिजली की बचत व पर्यावरण की सुरक्षा हेतु AC के लिये न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस तापमान का सुझाव | 25 Jun 2018 | प्रौद्योगिकी

चर्चा में क्यों?

गर्मी से राहत पाने के लिये एयर कंडीशनर यानी AC का इस्तेमाल निरंतर बढ़ता जा रहा है, हालाँकि इससे गर्मी से राहत तो मिलती है लेकिन बिजली की खपत और पर्यावरण पर इसका बहुत नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। इस समस्या के समाधान हेतु एयर कंडीशनिंग के क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिये ऊर्जा मंत्रालय ने एक जागरूकता अभियान शुरू किया है। दरअसल ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो ने एक अध्‍ययन के बाद एयर कंडीशनरों के लिये न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस रखे जाने की सिफारिश की है।

प्रमुख बिंदु

बिजली की खपत में कमी आएगी

पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से

इस संबंध में विशेषज्ञों का मानना है कि गर्मी से बचने के लिये यदि दूसरे विकल्पों पर विचार किया जाए तो पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखने में योगदान दिया जा सकता है। आपको बता दें कि पहले के समय में जब एयर कंडिशनिंग आज जितना लोकप्रिय नहीं थी, इमारतों की छतें काफी ऊँची बनाई जाती थी ताकि गर्म हवा ऊपर उठे और कमरे के निचले हिस्से को ठंडा बनाए रखें। ऐसे में यदि इस दिशा में गंभीरतापूर्वक विचार-विमर्श करते हुए कार्यवाही की जाती है तो निश्चित रूप से इस समस्या का कोई न कोई प्रभावी समाधान निकाला जा सकता है।