Study Material | Test Series
Drishti IAS
call1800-121-6260 / 011-47532596
Drishti The Vision Foundation
(A unit of VDK Eduventures Pvt. Ltd.)
prelims Test Series 2019
गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम - मुख्य परीक्षा 2018
ऑनलाइन प्रोग्राम (सिर्फ मुख्य परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के लिये)
27 अगस्त से आरंभ
enq Any Assistance : 8448485518 0r Email : support@groupdrishti.com
पिछले वर्ष सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम के कमजोर परिणाम को देखते हुए ‘टीम दृष्टि’ ने तय किया है कि इस वर्ष से प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के तुरंत बाद मुख्य परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के लिये एक विशेष तथा संक्षिप्त सत्र आयोजित किया जाए।

प्रमुख आकर्षण

  • लगभग 30 कक्षाएँ
  • विभिन्न खंडों के विशेषज्ञ अध्यापकों की सक्रिय भागीदारी
  • सामान्य अध्ययन के प्रत्येक खंड से संभावित प्रश्नों की फ़ॉर्मेटिंग
  • निबंध तथा एथिक्स पर 3-3 दिनों के विशेष सत्र (डॉ- विकास दिव्यकीर्ति द्वारा)
  • प्रत्येक खंड में करेंट अफ़ेयर्स से जुड़े संभावित प्रश्नों पर चर्चा
  • उत्तर-लेखन की बारीकियों पर विशेष अभ्यास सत्र
  • निबंध के लिये कुछ संभावित विषयों पर चर्चा और लेखन अभ्यास
पूर्णतः निःशुल्क
यह सत्र उन विद्यार्थियों के लिये है जो इस बार सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। नामांकन के लिये (DAF)मुख्य परीक्षा की फ़ोटोकॉपी संलग्न करना अनिवार्य है।

ऑनलाइन प्रोग्राम से जुड़ी अन्य जानकारियाँ:

  1. ऑनलाइन कक्षाओं को देखने की सुविधा लैपटॉप/डेस्कटॉप पर भी रहेगी, टैबलेट पर भी और मोबाइल फोन पर भी। तीनों के लिये उपलब्ध वीडियो की क्वालिटी में अंतर रहेगा। लैपटॉप या डेस्कटॉप की तुलना में टैब और मोबाइल फोन के लिये उपलब्ध वीडियो में पिक्सल कम रखे जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को वीडियो डाउनलोड करने में दिक्कत न हो। फिर भी, हमारा सुझाव यही है कि सम्भव हो तो विद्यार्थी को लैपटॉप/डेस्कटॉप के विकल्प का प्रयोग करना चाहिये।
  2. लैपटॉप/डेस्कटॉप के मामले में वीडियो देखने की सुविधा सिर्फ विंडोज़ प्लेटफ़ॉर्म पर मिल सकेगी, एप्पल कंप्यूटर्स (मैकबुक सीरीज़) पर नहीं।
  3. इसी तरह, टैबलेट और मोबाइल फोन के मामले में भी यह सुविधा सिर्फ एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर आधारित टैब्स/मोबाइल फोन पर ही मिल सकेगी, आईओएस प्लेटफॉर्म अर्थात एप्पल फोन या आई पैड पर नहीं। यह भी ज़रूरी होगा कि मोबाइल फोन में कम से कम 1 जीबी की इंटर्नल मैमोरी उपलब्ध हो।
  4. लैपटॉप/डेस्कटॉप पर क्लास के वीडियो देखने के लिये विद्यार्थियों को एक वीडियो प्लेयर डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक दृष्टि की ओर से उन्हें दिया जाएगा। उस प्लेयर में दृष्टि द्वारा दिये गए लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड का प्रयोग करके वे सभी वीडियो देख सकेंगे।
  5. इसी तरह, टैब या मोबाइल फोन पर वीडियो देखने के लिये विद्यार्थियों को दृष्टि की एक विशेष ऐप डाउनलोड करनी होगी। उस ऐप के भीतर ही वीडियो डाउनलोड होंगे और देखे जा सकेंगे। ऐप का लिंक तथा लॉगिन आईडी व पासवर्ड प्रत्येक विद्यार्थी को दृष्टि प्रबंधन द्वारा दिये जाएंगे।
  6. एक पासवर्ड का प्रयोग करके एक ही डिवाइस पर वीडियो देखा जा सकेगा। यह संभव नहीं होगा कि एक ही विद्यार्थी मोबाइल फोन और लैपटॉप/डेस्कटॉप/टैब दोनों पर वीडियो देखे। यह भी सम्भव नहीं होगा कि एक पासवर्ड से एक से ज़्यादा फोन, टैब या लैपटॉप आदि पर वीडियो देखा जा सके।
  7. वीडियो देखने की अधिकतम अवधि वीडियो टाइम की दो गुणा होगी। इसका अर्थ है कि अगर एक वीडियो की अवधि 1 घंटे की है तो वह किसी डिवाइस पर 2 घंटों तक प्ले किया जा सकेगा। इस अवधि में सिर्फ वीडियो चलाने का समय गिना जाएगा, वह समय नहीं जब वीडियो पॉज़ या बंद कर दिया गया था। अवधि पूरी हो जाने पर उस डिवाइस पर वह वीडियो नहीं चल सकेगा।
  8. यदि किसी विद्यार्थी को ऑनलाइन एडमिशन लेने या एडमिशन लेने के बाद वीडियो देखने में कोई समस्या आए तो वह 8130392351 या 8130392356 नम्बर पर फोन करके तकनीकी सहायता हासिल कर सकेगा।


Helpline Number : 87501 87501
To Subscribe Newsletter and Get Updates.