Study Material | Test Series
Drishti


 Result- Civil Services (Preliminary) Examination, 2018 View Details

मोटिवेशन/मनोरंजन - उद्देश्य

सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिये सिर्फ जी-तोड़ मेहनत ही पर्याप्त नहीं है, इसके साथ-साथ अपने आस-पास, देश-दुनिया में हो रही घटनाओं पर भी एक पैनी नज़र बनाए रखनी होती है, मसलन- समाज में क्या हो रहा है; कौन-कौन से नए तकनीकी विकास हो रहे हैं, ये  विकास हमारे देश और समाज के लिये किस तरह उपयोगी होंगे? लेकिन, इसमें एक समस्या ये है कि इन सब बातों की जानकारी किताबों में तो मिलनी मुश्किल है, और अगर कुछ किताबें ऐसी हैं भी तो उन्हें खोजना और फिर पढ़ना दोनों ही अपने आप में बहुत ही श्रम-साध्य कार्य हैं। इसलिये ऐसा क्या तरीका हो कि इन सब बातों की जानकारी हमें एक ही जगह बैठे-बैठे मिल जाए, और वो भी हम जब चाहें तब। आज कल इसका भी उपाय है, और वो है इंटरनेट। आप गूगल या यू ट्यूब खोलिये और आपको जिस किसी चीज़ के बारे में जानना है, आप उसके बारे में सर्च कॉलम में टाइप कर दीजिये, पलक झपकते ही उससे संबंधित सभी सूचनाएँ आपके मोबाइल/लेपटॉप/डेस्कटॉप की स्क्रीन पर होंगी। 

लेकिन, इस तरह से जानकारी जुटाने में एक बड़ा खतरा रहता है समय की बर्बादी का। दरअसल, होता ये है कि जब कभी हम खासकर यू ट्यूब पर कोई वीडियो क्लिप देखते हैं तो एक-साथ कई क्लिप के आॅप्शंस आ जाते हैं, फिर हम एक के बाद दूसरे वीडियो को खोलते हुए एक अनंत महासागर में खो जाते हैं और हमें पता ही नहीं लगता कि कब हमारे 2-4 घंटे यूँ ही निकल गए, और कभी-कभी तो इससे ज़्यादा भी। 

इसके आलावा, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि पढ़ते-पढ़ते हमारा मन ऊब जाता है या फिर कई बार हम निराश और हताश महसूस करने लगते हैं। फलस्वरूप पढ़ाई से हमारा मन हटने लगता है। ये वो लम्हे हैं जब हमें मोटिवेशन की ज़रूरत होती है ताकि हम इस अवसाद या तनाव की स्थिति से बाहर आकर पुनः अपनी पढ़ाई को उसी गति से आगे बढ़ा सकें। 

उपरोक्त सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए हमने वेबसाइट में मोटिवेशन/मनोरंजन खंड को रखा है। इसकी अलग-अलग श्रेणियों के अंतर्गत उनसे संबंधित छोटी-छोटी वीडियो क्लिप्स या फिर कुटेशंस होंगी। इसके पीछे हमारा मकसद यही है कि जब कभी आप पढ़ते-पढ़ते थक जाएँ या तनाव अथवा हतोत्साहित महसूस करें, आप इस वेबसाइट के “मोटिवेशन/मनोरंजन” खंड पर क्लिक करें और अपनी पसंद के अनुसार चाहे जिस श्रेणी के अंतर्गत जाकर अपने मन-मुताबिक वीडियो देख सकते हैं। इससे आपको यह फायदा होगा कि आपकी समस्या का निदान भी हो जाएगा और समय की बर्बादी भी नहीं होगी क्योंकि आपके समक्ष बहुत सारे अनचाहे लिंक नहीं खुलेंगे, बल्कि उस श्रेणी से संबंधित कुछ ज़रूरी और आपके लिये उपयोगी वीडियो ही होंगे। 

अतः यह वेबसाइट तैयारी में आपका पूरा साथ देगी; फिर चाहे आपको अच्छी अध्ययन सामग्री या रणनीति की ज़रूरत हो या फिर आप तनाव या निराश महसूस कर रहे हों और आपको मोटिवेशन की ज़रूरत हो, अथवा पढ़ाई करते-करते बोर हो रहे हों और आपको थोड़े समय के लिये स्वस्थ मनोरंजन करना हो; आप वेबसाइट के मोटिवेशन/मनोरंजन खंड पर जाकर खुद को तरो-ताजा महसूस कर सकते हैं।  


Helpline Number : 87501 87501
To Subscribe Newsletter and Get Updates.