MPPSC Study Material
Drishti

  Drishti IAS Distance Learning Programme

Madhya Pradesh PCS Study Material Click for details
मुख्य परीक्षा 2017

इस बार मुख्य परीक्षा अक्तूबर-नवंबर में होगी। पिछले तीन-चार सालों के प्रश्नपत्र को देखें तो एक बात बिलकुल साफ तौर पर कही जा सकती है कि मुख्य परीक्षा में करेंट अफेयर्स का महत्त्व काफी बढ़ा है। इस दृष्टि से सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र 2 और 3 में करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्नों का स्कोप ज़्यादा रहता है। वस्तुतः मुख्य परीक्षा में दो तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं- ट्रेडीशनल और करेंट अफेयर्स से संबंधित। हाँ, चारों प्रश्नपत्रों के संबंध में एक बात स्पष्ट है कि प्रश्नपत्र 2 और 3 में करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्नों की संख्या अधिक होती है, जबकि प्रश्नपत्र 1 और 4 में मुख्य रूप से ट्रेडीशनल प्रश्न ही होते हैं। इस निष्कर्ष से एक बात निकलकर आती है कि प्रश्नपत्र 2 और 3 में सिर्फ किताबें पढ़कर अच्छे अंक नहीं लाए जा सकते हैं, इसके लिये आपको नियमित रूप से करेंट अफेयर्स तैयार करना होगा। 

हालाँकि, करेंट अफेयर्स के लिये दृष्टि संस्थान अपने कक्षा कार्यक्रम में कई स्तरों पर तो कार्य करता ही है जिसमें क्लास रूम में रोज़ाना करेंट अफेयर्स से संबंधित पाठ्य सामग्री के वितरण से लेकर मासिक पत्रिका “दृष्टि करेंट अफेयर्स टुडे” तक शामिल है। इसके अलावा, इस वेबसाइट पर “करेंट अफेयर्स अपडेट्स” टैब के अंतर्गत हम अंग्रेज़ी के विभिन्न समाचार पत्रों और PIB की वेबसाइट पर रोज़ाना प्रकाशित महत्त्वपूर्ण लेखों और समाचारों का हिन्दी में विश्लेष्ण भी देते हैं, राज्य सभा टीवी और लोक सभा टीवी के महत्त्वपूर्ण कार्यक्रमों की परिचर्चाओं का हिन्दी में विश्लेष्ण प्रस्तुत करते हैं।  इस प्रकार अगर आप नियमित रूप से हमारे कक्षा कार्यक्रम और/अथवा वेबसाइट को फॉलो करते हैं तो आपको करेंट अफेयर्स के लिये कुछ और पढ़ने के बारे में सोचना ही नहीं है। 

मुख्य परीक्षा 2017 को दृष्टिगत रखते हुए हमने एक कार्यक्रम तैयार किया है। इसके अंतर्गत प्रतिदिन सामान्य अध्ययन के चारों प्रश्नपत्रों से एक-एक मॉडल प्रश्न एवं उसका उत्तर दिया जाता है। इस कार्यक्रम के पीछे हमारा मुख्य उद्देश्य है- मुख्य परीक्षा 2017 से पहले सामान्य अध्ययन के सम्पूर्ण पाठ्यक्रम के महत्त्वपूर्ण विषयों का रिवीज़न कराने के साथ-साथ परीक्षा के लिये महत्त्वपूर्ण प्रश्नों का अभ्यास कराना।

मुख्य परीक्षा प्रश्नपत्र I

मुख्य परीक्षा प्रश्नपत्र II

मुख्य परीक्षा प्रश्नपत्र III

मुख्य परीक्षा प्रश्नपत्र IV

 


Helpline Number : 87501 87501
To Subscribe Newsletter and Get Updates.